Breaking News

आपको जल्द बूढ़ा बना सकती हैं ये 5 गलत आदतें

आपको जल्द बूढ़ा बना सकती हैं ये 5 गलत आदतें

गलत आदतें: अगर आपकी उम्र कम है और बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगे हैं तो सावधान हो जाइए. इसके लिए आपकी कुछ गलत आदतें जिम्मेदार हो सकती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हर इंसान में शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली कोई ना कोई बुरी आदत जरूर होती है. ये आदतें ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए हानिकारक हैं, बल्कि एजिंग प्रोसेस को भी तेज करती हैं. लिहाजा आप कम उम्र में ही बूढ़े दिखने लगते हैं.

1. एक्सरसाइज ना करन हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इंसान के एक्टिव ना रहने से उसे बीमारियां जल्दी घेरती हैं और वह तेजी से बुढ़ापे की ओर बढ़ता है. एक्सरसाइज ना करने के बायोलॉजिकल, साइकोलॉजिकल और फिजिकल तीनों तरह के प्रभाव होते हैं. इसलिए आपको रोज 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए.

2. पर्याप्त नींद ना लेना जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते वे अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं. क्योंकि नींद न लेना भी तनाव की बड़ी वजह बनता है. नींद हमें फिर से जवां और तनाव मुक्त रहने में मदद करती है और एजिंग प्रोसेस को धीमा करती है. हालांकि कुछ लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आज के युवाओं में यह दिक्कत काफी तेजी से बढ़ रही है, जिसके साइड इफेक्ट्स भविष्य में देखने को मिल सकते हैं.

3. स्मोकिंग और ड्रिंक करना हम देखते हैं कि स्ट्रेस या एन्जाइटी से बचने के लिए ज्यादातर लोग एल्कोहल, तंबाकू या ड्रग्स जैसी चीजों का सेवन करने लगे हैं, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि इन चीजों के ओवरडोज से इंसान की मौत तक हो सकती है, लेकिन इससे भी पहले, इसका लगातार और ज्यादा सेवन हमें तेजी से बुढ़ापे की ओर धकेलता है. ये दिमाग और वजन से जुड़ी समस्याओं को बढ़ाकर एज फैक्टर के साथ खिलवाड़ करती है.

4.ज्यादा मीठा खाना गलत ज्यादातर लोग मीठा खाने के शौकीन होते हैं। मगर इससे डायबिटीज होने का खतरा रहता है। इसके अलावा ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है। इसके कारण स्किन ढीली पड़ने लगती है। ऐसे में झुर्रियों की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके कारण स्किन कम उम्र में ही बूढ़ी दिखाई देने लगती है।

5. पानी कम पीने की आदत बदलें शरीर और स्किन को हेल्दी रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है। पानी कम पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। इससे स्किन में रूखापन बढ़ने लगता है। इसके साथ ही शरीर की कार्यक्षमता भी कम होने लगती है। एक्सपर्ट अनुसार रोजाना 8-10 गिलास पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल आते हैं। ऐसे में सेहत और स्किन हेल्दी रहती है।

No comments