Breaking News

हर दिन 6 खजूर खाने से दूर होगी ये परेशानी, महिलाएं सोच भी नहीं सकती ये फायदा

हर दिन 6 खजूर खाने से दूर होगी ये परेशानी, महिलाएं सोच भी नहीं सकती ये फायदा

खजूर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, जो कई परेशानियों को दूर करने में भी मदद करता है. FDA के मुताबिक, खजूर में पोटैशियम, हेल्दी फैट्स, डाइटरी फाइबर, सोडियम, विटामिन डी, नैचुरल शुगर, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि महिलाओं को हर दिन 6 खजूर खाने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

बढ़ती है इम्युनिटी: खजूर को सर्दियों का एक महत्वपूर्ण फूड माना जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल, प्रोटीन फाइबर और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। रोजाना नियमित रूप से खजूर खाने से लोगों की इम्युनिटी मजबूत होती है। डॉक्टर्स के अनुसार एक गिलास दूध में 5 से 6 खजूर मिलाएं, साथ ही 5 काली मिर्च, 1 इलायची और एक चम्मच घी डालकर उबालें। रात को सोने से पहले इसके सेवन से सर्दी-जुकाम से जल्दी निजात मिलेगी।

स्ट्रेस होगा कम: कोविड-19 और लॉकडाउन के बीच भारतीयों में स्ट्रेस 74 फीसदी तक बढ़ा है। खजूर तनाव को कम करने में मददगार है। खजूर में विटामिन बी1, बी2, बी3 और बी5 मौजूद होता है। साथ ही, विटामिन ए1 और सी भी पाया जाता है, ये सभी तत्व लोगों को तनावमुक्त रहने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर रहेगा नियंत्रित: खजूर को पोटैशियम का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। ये पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर साबित होता है। वहीं, मोटापा से जूझ रहे लोगों को हाई बीपी का खतरा रहता है, रोज खजूर खाने से बढ़ते वजन पर काबू किया जा सकता है। इससे बीपी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।

कम होता है डायबिटीज का खतरा: 2011 के एक अध्ययन के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों को अहमियत देना चाहिए। खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी लो होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार मधुमेह रोगी 1-3 खजूर खा सकते हैं।

No comments