Breaking News

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 10 हजार के निवेश पर मिलेंगे 16 लाख, जानिए कैसे?

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 10 हजार के निवेश पर मिलेंगे 16 लाख, जानिए कैसे?

आज के समय में पोस्ट ऑफिस स्कीम्स (Post Office Schemes) में निवेश करने का मतलब है कि आपके द्वारा निवेश किए जाने वाला एकदम सुरक्षित है. इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में बेहतर रिटर्न भी मिलता है.

अधिकतर लोग पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम को काफी बेहतर मानते हैं, क्योंकि इस स्कीम्स में कम निवेश कर मोटी कमाई की जा सकती है. ऐसे में आज हम पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम की जानकारी लेकर आ हैं, जिसका नाम पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) है. इस स्कीम में बेहतर रिटर्न भी मिलता है. तो चलिए आपको इस स्कीम के अधिक जानकारी देते हैं.
पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम की जानकारी (Post Office RD Scheme Information)

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम बेहद खास है, क्योंकि इसके जरिए कम पैसों के साथ निवेश की शुरुआत की जा सकती है. इस स्कीम में पैसे भी पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं. आप इस स्कीम में हर महीने मात्र 100 रुपए का निवेश कर सकते हैं. यानि इस स्कीम में आप कितना भी निवेश कर सकते हैं. कुल मिलाकर पोस्ट ऑफिस आरडी डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जमा करने की एक सरकार की गारंटी स्कीम है.

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में ब्याज (Interest in Post Office RD Scheme)

सबसे पहले बात दें कि पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट 5 साल के लिए खुलता है. इस स्कीम में इससे कम समय के लिए आकाउंट नहीं खुलता है. हर तिमाही (सालना रेट पर) जमा धन पर ब्याज का कैलकुलेशन किया जाता है. इसके बाद हर तिमाही के आखिरी में अकाउंट में चक्रवृद्धि ब्याज के साथ जोड़ दिया जाता है. इंडिया पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, अभी पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम पर 5.8 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है. बता दें कि केंद्र सरकार हर तिमाही अपनी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स में ब्याज दर की घोषणा करती है.

10 हजार निवेश करने पर मिलेंगे लाखों रुपए (Millions of rupees will be available on investing 10 thousand)

अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने 10 साल तक 10 हजार रुपए का निवेश करते हैं, तो मेच्योरिटी पर 16,26,476 लाख रुपए मिलेंगे.
पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम की कुछ खास बातें (Some special features of Post Office RD Scheme)

अगर आप इस स्कीम में किस्त जमा नहीं करते हैं, तो आपको जुर्माना देना होगा. बता दें कि किस्त में देरी होने पर हर महीने एक प्रतिशत जुर्माना लगता है. अगर आपने लगातार 4 किस्तें जमा नहीं की हैं, तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा. हालांकि, इस अगले 2 महीने में फिर से एक्टिवेट किया जा सकता है.

No comments