Breaking News

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा में लाएं जान, आजमाएं ये कमाल के टिप्स

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा में लाएं जान, आजमाएं ये कमाल के टिप्स

Winter Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम में स्किन रूखी और बेजान हो जाती है. ठंड में चेहरे पर नमी नहीं रहती, इसकी वजह से खुजली होती है और त्वचा की चमक कहीं खो सी जाती है. हीटर्स, ब्लोअर्स, गर्म पानी और धूम ये सारी चीजें स्किन को खराब करने का काम करती हैं. इसलिए इस मौसम में स्किन का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है. कुछ आसान तरीकों से आप इस मौसम में भी अपनी स्किन हेल्दी और चमकदार बना सकते हैं.

स्किन को मॉइस्चराइज करें- सर्दियों में चमकती त्वचा पाने के लिए सबसे जरूरी चीज है इसे मॉइस्चराइज करना. ये स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और नेचुरल ऑयल को बनाए रखता है. इससे स्किन की नमी बरकरार रहती है. इसके लिए आप नारियल का तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल, छाछ और खीरे से बने जैसे नेचुरल मॉइस्चराइजर चुन सकती हैं.

खूब सारा पानी पिएं- सर्दियों के दिनों में लोग अक्सर पानी पीना कम कर देते हैं और इसकी वजह से स्किन डिहाइड्रेटेड हो जाती है. हमारे शरीर से किसी ना किसी रूप में पानी निकलता रहता है. इसलिए, ठंड के दिनों में भी जरूरी है कि आप पानी की कमी ना होने दें. आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे, आपकी स्किन उतनी ज्यादा चमकदार बनेगी.

गुनगुने पानी से चेहरा धोएं- सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है, लेकिन स्किन के लिए गर्म पानी बहुत नुकसानदायक होता है. चेहर को गर्म पानी से धोने से स्किन रूखी और पपड़ीदार हो जाती है. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है गर्म पानी से चेहरा बिल्कुल भी ना धोएं. अगर आप ठंडे पानी से चेहरा नहीं धो सकते तो इस मौसम में गुनगुने पानी से चेहरा धोना बेहतर रहेगा. इससे आपको ठंड भी नहीं लगेगी और आपके चेहरे से प्राकृतिक नमी भी आसानी से नहीं निकलेगी.

रात में स्किन का रखें ख्याल- अगर आपको हेल्दी स्किन की ख्वाहिश है तो रात में इसकी केयर करना ना भूलें. सोने से पहले स्किन को डीप मॉइस्चराइज करें. रात के 7-8 घंटे में ये मॉइस्चराइज स्किन पर काम करता है जिसकी वजह से अगले दिन सुबह स्किन में चमक आ जाती है. अगर आपको मुंहासों की समस्या रहती है तो केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें.

No comments