Breaking News

भाई का तिलक करते समय थाली में जरूर रखें ये 5 चीजें

भाई का तिलक करते समय थाली में जरूर रखें ये 5 चीजें

5 दिवसीय दीपावली पर्व का आज समापन का दिन है. इस पर्व के आखिरी दिन भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है. भाई दूज भी रक्षा बंधन की तरह ही भाई और बहन के स्नेह का दिन है. इस दिन भाई अपनी बहन के घर जाते हैं.

बहनें अपने घर पर भाई की आवभगत करती हैं, उन्हें तिलक लगाती हैं और उनके स्वस्थ जीवन और लंबी आयु की कामना करती हैं.

कहा जाता है कि कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया के दिन यमराज अपनी बहन यमुना के घर उनसे मिलने पहुंचे थे, तब यमुना ने उन्हें तिलक लगाया था और उनकी बहुत खातिरदारी की थी. उस दिन यमराज ने यमुना को वरदान दिया था कि आज के दिन जो बहन अपने भाई के मस्तक पर टीका लगाएगी, उस भाई को दीर्घायु प्राप्त होगी. आज 6 नवंबर को शनिवार के दिन भाई दूज का त्योहार मनाया जा रहा है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं, उन 5 विशेष चीजों के बारे में जिनके बगैर ये त्योहार अधूरा है.

तिलक के दौरान थाली में जरूर रखें ये चीज

रोली चूंकि आज के दिन भाई का तिल​क किया जाता है, ऐसे में पूजा की थाली में रोली जरूर रखें. अगर रोली न हो तो आप हल्दी लगाकर भाई का तिलक कर सकती हैं. तिलक लगाने से पहले भाई और बहन दोनों को यमराज, चित्रगुप्त और यमदूतों की पूजा करनी चाहिए और बहन को उनसे भाई को दीर्घायु प्रदान करने की प्रार्थना करनी चाहिए.

अक्षत किसी भी शुभ काम में अक्षत यानी चावल को बहुत शुभ माना जाता है. पूजा की थाली में भी चावल जरूर रखें. ध्यान रहे कि अक्षत टूटे हुए नहीं होने चाहिए. साथ ही तिलक करते समय बहन को बोलना चाहिए ‘गंगा पूजे यमुना को यमी पूजे यमराज को, सुभद्रा पूजे कृष्ण को, गंगा यमुना नीर बहे मेरे भाई की आयु बढ़े’.

दीपक तिलक लगाने के बाद बहन को अपने भाई की आरती जरूर उतारनी चाहिए. इसके लिए एक दीपक थाली में जलाकर रखें. तिलक करवाने के बाद भाई को भी बहन के पैर छूकर उसका आशीर्वाद लेना चाहिए.

मिठाई हिंदू धर्म में किसी भी शुभ अवसर पर मुंह मीठा कराने का चलन है. बहनों को भी तिलक लगाने के बाद भाई को मीठा खिलाना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन बहन के हाथों से खाना भाई के लिए काफी शुभ होता है. इसलिए अपनी थाली में कोई मिष्ठान जरूर रखें.

नारियल थाली में एक नारियल जरूर रखें और ये नारियल अपने भाई को भेंट करें. कहा जाता है कि चलते समय यमुना ने अपने भाई को सूखा नारियल भेंट किया था और कहा था कि अब से आप हर साल मुझसे मिलने जरूर आएंगे और ये नारियल आपको मेरी याद दिलाएगा. इस दिन भाई को नारियल देना अत्यंत शुभ होता है.

No comments