Breaking News

Big Breaking: PM Kisan लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, किस्त का पैसा हो सकता है डबल, सालाना मिलेंगे 12000 रुपये!

Big Breaking: PM Kisan लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, किस्त का पैसा हो सकता है डबल, सालाना मिलेंगे 12000 रुपये!

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत रजिस्ट्रर्ड किसानों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, केंद्र सरकार किसानों को हर साल दी जाने वाली राशि को दोगुना कर सकती है.

जी हां, मीडिया रिपोर्टस की मानें तो केंद्र सरकार दीपावली से पहले किसानों को 12,000 रुपये देने जा रही है. गौरतलब है कि अभी किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है, जिसकी अगली किस्त बहुत जल्द किसानों के खाते में ट्रांसफर करने वाली है.

खबरों की मानें तो केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) पीएम किसान की राशि को डबल करने का विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये मिल सकते हैं. इस राशि का तीन किस्तों में भुगतान होगा.

क्यों शुरू हुई राशि दोगुनी होने की अटकलें दरअसल, बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कुछ दिनों पहले केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से दिल्ली आकर मुलाकात की थी. मुलाकात के बाद उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार पीएम किसान की राशि दोगुनी करने की तैयारी में जुटी है और जल्द ही इसका ऐलान किया जा सकता है. इसके बाद से ही अटकलें तेज हैं.

कब आएगी 10वीं किस्त आपको बता दें कि पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत अब तक 9 किस्तें जारी की जा चुकी हैं. वहीं, अगली यानी 10वीं किस्त भी जारी होने वाली है. जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार (Central Government) दिसंबर 2021 में कभी भी किसानों के खाते में 2000 रुपये की अगली किस्त भेज सकती है.

इन कारणों से अटकती है किस्त कई बार सरकार की तरफ से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के बावजूद किसानों के अकाउंट में नहीं पहुंचते. इसकी सबसे बड़ी वजह आपके आधार नंबर और बैंक अकाउंट डिटेल्स में गलतियां होना है. इसके अलावा अगर आपके बैंक खाते का नाम और आधार कार्ड पर दर्ज नाम की स्पेलिंग मैच नहीं कर रही है या फिर गलत IFSC कोड भरा है, तो भी आपकी आने वाली किस्तें अटक सकती हैं.

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि? पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार किसानों द्वारा किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए खेती के लिए दिए जाते हैं. केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत किसानों को कर्जमुक्त कराने के लिए की गई है. सरकार 6,000 रुपये साल भर में 3 किस्तों में देती है. जिसके तहत 4 महीने में एक किस्त किसानों के खाते में भेजी जाती है. पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच भेजी जाती है. हर किस्त में 2000 रुपये दिये जाते हैं.

No comments