Breaking News

यदि आपको भी होती है यात्रा के दौरान उल्टियां तो अपनाएं यह तरीका, मिल सकता है छुटकारा

यदि आपको भी होती है यात्रा के दौरान उल्टियां तो अपनाएं यह तरीका, मिल सकता है छुटकारा

अगर आप भी हैं घूमने के शौक़ीन और ट्रैवलिंग करते समय उल्टियों को लेकर हैं परेशान तो ये खबर आपके लिए है। कई लोग यात्रा करते समय उल्टियां (Vomiting) और सिरदर्द (Headache) की समस्या से परेशान रहते हैं। जिसके कारण सफर का सारा आनंद खराब हो जाता है। इसकी वजह से वो बस या गाड़ी में सफर करने से भी डरते हैं। अगर यह सब दिक्क्तें आपके साथ भी हो रही हैं और ऐसे में यहां बताये घरेलू नुस्खे अपनाते हैं तो आपको इनसे छुटकारा मिल सकता है।

अदरक से मिलेगा आराम: यदि सफर में आपका सिरदर्द होता है या आपको बार- बार उल्टियां होती हैं तो अदरक का एक छोटा टुकड़ा मुंह में रखने से आराम मिल सकता है, इसके आलावा यदि आपका जी मचलता है तो अदरक की चाय पी सकते हैं। यह उपाय आपको उल्टी तथा सिरदर्द की समस्या से आसानी से छुटकारा दिला देता है।

पुदीना भी दिलाएगा राहत: सफर पर निकलने से पहले अपने रुमाल में मिंट ऑइल की कुछ बूंदे छिड़क लें और इसे सफर के दौरान सूंघते रहे। इसके आलावा चाहें तो आप पुदीने की चाय भी सकते हैं। ऐसा करने से भी आपको सफर के दौरान सिरदर्द तथा उल्टी की समस्या से राहत मिलेगी।

खानपान का रखें विशेष ध्यान: यात्रा पर निकलने से पहले तेल वाली चीजों को खाने से बचें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आप खाली पेट यात्रा तो नहीं कर रहे हैं। खाली पेट रहने से गैस की समस्या हो सकती है इसके बाद आपको सिरदर्द और उलटियों की समस्या हो सकती है। यात्रा के दौरान बस या कार में खिड़कियों के पास ही बैठें, ताज़ी हवा के चलते आपको सिरदर्द तथा उल्टी जैसी समस्याएं नहीं होगीं। ध्यान रहे की यात्रा के दौरान मिर्च मसाले वाली चीजों से दूर रहें। ऐसा खाना पचने में समय लगाता है जिस वजह से सफर के दौरान दिक्कत आती है।

किताबों को कहें ना: यात्रा के दौरान किताब पढ़ने या मोबाइल लैपटॉप इस्तेमाल करते समय चक्कर आ सकता है, जिसकी वजह से भी आपका सिरदर्द हो सकता है। सफर के दौरान ये यह सब नहीं करने से भी आपको उल्टी या जी मिचलाने जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

No comments