Breaking News

सस्ता हुआ सरिया : कोयले का भाव घटते ही सस्ता होने लगा सरिया, जाने ताजा रेट

सस्ता हुआ सरिया : कोयले का भाव घटते ही सस्ता होने लगा सरिया, जाने ताजा रेट

गाजीपुर. किसी भी कंस्ट्रक्शन के ढांचे के लिए और उसकी मजबुति के लिए आयरन का सरिया बोहोत ही जरुरी होता हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से उसके बढे हुए दाम की वजह से लोगो के लिए उसे खरीदना काफी मुश्किल होता जा रहा था लेकिन सरिया के दाम अब घटने लगे हैं। दस दिनों में ही सरिया की कीमतों में सात हजार रुपये प्रति टन तक की कमी आई है।

कोयले की घट की वजह से सरिया की कीमते लगातार बढ़ रही थी लेकिन अब उसमे गिरावट शुरू हो गई है। कोयले की कीमत 18 हजार रुपये टन से घटकर 12 हजार रुपये प्रति टन हो गई है। इसके चलते इन दिनों फैक्ट्रियों में सरिया 57 हजार रुपये प्रति टन के स्तर पर आ गया है। दीपावली के पहले सरिया 65 हजार रुपये प्रति टन के स्तर पर पहुंच गया था। अभी फैक्ट्रियों में सरिया 57 हजार रुपये प्रति टन और रिटेल में 60 हजार रुपये प्रति टन बिक रहा है।इस क्षेत्र से जुड़े लोगो का अनुमान हैं की आने वाले दिनों में इसकी कीमतों में थोड़ी और गिरावट आ सकती है।

बताया जा रहा है कि कीमतों में आई तेजी की वजह से बाजार में मांग बिल्कुल कमजोर हो गई है। कोयले की कीमत कम होने का असर सरिया और स्पंज आयरन की कीमत पर पड़ा है। स्पंज आयरन इन दिनों 35 हजार रुपये टन से घटकर 30 हजार रुपये प्रति टन हो गया है। उद्योगपतियों का कहना है कि आने वाले दिनों में कीमतों में और गिरावट आ सकती है।इन दिनों कोयले व स्पंज आयरन की कीमतों में गिरावट आ रही है। इसके प्रभाव से उत्पादन में भी बढ़ोतरी हो रही है। इन दिनों री-रोलिंग मिलों का उत्पादन भी 60 फीसद हो गया है।

No comments