Breaking News

क्रिस गेल नहीं, रोहित शर्मा हैं यूनिवर्स बॉस, छक्‍कों का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाकर मचाया धमाल

क्रिस गेल नहीं, रोहित शर्मा हैं यूनिवर्स बॉस, छक्‍कों का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाकर मचाया धमाल

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के शहर रांची में भारत के नए टी20 कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला जमकर गरजा. धोनी के घरेलू मैदान में रोहित ने जैसे ही पहला छक्का मारा. उनके नाम एक ख़ास रिकॉर्ड जुड़ गया. अब वह टी20 क्रिकेट में सबसे तेज 450 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने टी20 क्रिकेट के यूनिवर्स बॉस कहे जाने वाले क्रिस गेल जैसे धुरंधर बल्लेबाज को भी पीछे छोड़ दिया है.

न्यूजीलैंड के द्वारा दिए गए 154 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और रोहित शर्मा ने एक बार फिर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. पारी के चौथे ओवर में रोहित बल्लेबाजी कर रहे थे और उनके सामने एडम मिल्ने गेंदबाजी करने आए. मिल्ने की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा ने शानदार पुल शॉट मारा और गेंद को सीधा स्टैंड्स में पहुंचा दिया. यह रोहित के करियर का 450वां छक्का बना और इसके साथ ही उनके नाम एक ख़ास रिकॉर्ड जुड़ गया. अब टी20 क्रिकेट के यूनिवर्स बॉस गेल नहीं बल्कि रोहित बन गए हैं. क्योंकि इस फॉर्मेट में सबसे तेज 450 छक्के लगाने के मामले में रोहित आगे आ गए हैं. जबकि क्रिस गेल और शाहिद अफरीदी पीछे रह गए हैं.

सबसे कम टी20 पारियों में 450 छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज :-
404 पारी - रोहित शर्मा*
487 पारी - शाहिद अफरीदी
499 पारी - क्रिस गेल

जबकि सभी तरह के अंतरराष्ट्रीय मैचों को मिलाकर सबसे अधिक छक्के मारने के मामले में क्रिस गेल अभी भी सबसे आगे हैं. जबकि उसके बाद शाहिद अफरीदी और रोहित शर्मा 450 छक्कों से अधिक के क्लब में शामिल होने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के :-

553 छक्के - क्रिस गेल
476 छक्के - शाहिद अफरीदी
450 छक्के - रोहित शर्मा*
398 छक्के - ब्रेंडन मैकुलम

वहीं रोहित और राहुल ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय के बाद दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में टीम इंडिया को 50 से अधिक की ओपनिंग पार्टनरशिप निभाई. इस तरह टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में लगातार पांच पारियों में 50 से अधिक की साझेदारी निभाने वाली यह भारत की पहली जोड़ी बन गई है.

राहुल-रोहित की जोड़ी द्वारा पिछले पांच T20I में की गई साझेदारी:-

140 बनाम अफगानिस्तान
70 बनाम स्कॉटलैंड
86 बनाम नामीबिया
50 बनाम न्यूजीलैंड
117 बनाम न्यूजीलैंड

No comments