Breaking News

घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, अब नहीं पड़ेगा गैस सिलेंडर महंगा

घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, अब नहीं पड़ेगा गैस सिलेंडर महंगा

घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए लंबे समय बाद अच्छी खबर आई है, लंबे समय से बंद गैस सब्सिडी अब फिर से खाते में आने लगी है, इस कारण अब उपभोक्ताओं को सिलेंंडर पहले की अपेक्षा सस्ता भी पड़ेगा, पिछले काफी समय से गैस सब्सिडी खाते में नहीं आने के कारण उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर एक हजार रुपए का पडऩे लगा था, लेकिन अब फिर से सब्सिडी शुरू होने से गैस उपभोक्ताओं को काफी हद तक राहत मिलेगी।

158.52 रुपए की सब्सिडी खुशखबरी आ रही है कि लोगों के खातों में सब्सिडी आने लगी है। कई महीने बाद लोगों के खाते में सब्सिडी आने लगी है, लेकिन लोगों से बात करने के बाद पता चलता है कि कई लोगों को अलग-अलग सब्सिडी मिल रही है। जब ऐसा होता है, तो लोग असमंजस में रहते हैं कि आखिर उन्हें कितनी सब्सिडी मिल रही हैं। कई को 54.81 की सब्सिडी मिल रही है, तो कई को 158.52 रुपए की। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जिनके पास गैस कनेक्शन है, तो आप आधार नंबर को गैस कनेक्शन से जोड़कर सीधे बैंक खाते में सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं, जिनके द्वारा आप आधार नंबर को गैस कनेक्शन जोड़ सकते हैं। 

आधार को गैस कनेक्शन से जोडऩे के लिए आपको बस एक कॉल करना होगा या एक आईवीआरएस या केवल एक एसएमएस भेजना हासेगा। देश में लगभग 80 प्रतिशत परिवार गैस कनेक्शन का उपयोग करते हैं और ऐसा मुख्य रूप से इसलिए हैं, क्योंकि इन गैस कनेक्शनों को सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। हालांकि, एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी के रूप में 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर दिया जा रहा है, लेकिन, यह जानकारी लोगों से मिली है, ग्राहकों को अलग-अलग सब्सिडी मिल रही है। ऐसे में लोग असमंजस में हैं कि कितनी बार सब्सिडी मिल रही है।

फिर से शुरू कर दी सब्सिडी 
सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर पर पुन: सब्सिडी देना इस माह से शुरू किया है। प्रति सिलेंडर उपभोक्ता को 54.81 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है। सरकार ने सब्सिडी जुलाई 2020 से बंद कर दी थी। नीमच में पांच माह से बिल्कुल बंद थी।

No comments