Breaking News

दांत दर्द से लेकर पिंपल्स ठीक करने तक में मददगार है लौंग, जानें इसके फायदे

दांत दर्द से लेकर पिंपल्स ठीक करने तक में मददगार है लौंग, जानें इसके फायदे

गरम मसालों की बात करें तो इसमें एक मसाला होता है लौंग जिसे विभिन्न प्रकार के डिशेज और ड्रिंक में इस्तेमाल किया जाता है. मसाले खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को भी ठीक करते हैं. यहां पढ़ें लौंग से होने वाले विभिन्न फायदों के बारे में.

दांत दर्द में फायदेमंद : यदि दांतों में दर्द हो तो लौंग चबाने से दांत का दर्द ठीक हो जाता है. ज्यादा तकलीफ होने पर कई लोग लौंग के तेल का भी इस्तेमाल करते हैं. आयुर्वेद के अनुसार लौंग में दर्द को कम करने के गुण पाए जाते हैं. दांत के दर्द में लौंग को दातों के बीच दबा कर रखने की सलाह दी जाती है.

स्किन इंफेक्शन को दूर करने में मददगार : लौंग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. यही वजह है कि लौंग बैक्टीरिया या अन्य सूक्ष्मजीवों से होने वाले संक्रमण से बचाव करने में मदगार होता है. स्किन पर कहीं इंफेक्शन होने पर ऐसी जगह पर लौंग का पेस्ट लगाने की सलाह दी जाती है. लौंग को पेस्ट लगाने से इंफेक्शन का डर कम हो जाता है.

मुंह की बदबू दूर करने में मिलती है मदद : सुबह उठने पर मुंह से अगर बदबू आती है या मसूड़ों में दर्द रहता है, तो आप रोजाना एक लौंग को अपने मुंह में चबा कर रखें. ऐसा करने से धीरे-धीरे मुंह से बदबू आनी बन्द हो जाती है.

पेट के अल्सर में फायदेमंद : लौंग पेट के अल्सर के इलाज में काफी मददगार हो सकता है. अल्सर आमतौर पर पेट की सेफ्टी लेयर के कम हो जाने के कारण हो जाते हैं, जिसमें लौंग खाने से काफी फायदा मिलता है.

डाइजेशन प्रॉब्लम्स को रोकने में मददगार : सुबह खाली पेट लौंग के चबाने से पाचन संबंधी समस्या भी दूर करने में मदद मिलती है. लौंग पाचन एंजाइम के स्राव को बढ़ाते हैं, जो डाइजेशन प्रॉब्लम्स को रोकने या ठीक करने में काफी कारगार होते हैं.

पिंपल्स ठीक करने में मिलती है मदद : अक्सर ऑयली स्किन की वजह से महिलाओं या पुरुषों के चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं. इसे रोकने या कम करने के लिए लौंग का पेस्ट एलोवेरा जेल में डालकर पिंपल्स पर लगाने से राहत मिलती है.

No comments