Breaking News

Diabetes के मरीज इन 4 तरीकों से करें हल्दी का इस्तेमाल, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Diabetes के मरीज इन 4 तरीकों से करें हल्दी का इस्तेमाल, कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए हल्दी का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार, हल्दी (Turmeric Benefits) औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. हल्दी में भरपूर मात्रा में करक्यूमिन होता है. डायबिटीज में हल्दी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

हल्दी और आंवल हल्दी के साथ आंवले का सेवन भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है. आंवले में विटामिन सी और क्रोमियम की अच्छी मात्रा होती है. ये कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है. आंवला पाउडर और हल्दी पाउडर को मिक्स करके पानी के साथ इसका सेवन करें.

हल्दी और दालचीनी एक ग्लास दूध में हल्दी और दालचीनी का पाउडर मिलाकर पिएं. इसे आप ब्रेकफास्ट के साथ ले सकते हैं. ये दोनों चीजें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री गुण होते हैं. टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को इसका फायदा मिलता है.

हल्दी और काली मिर्च डायबिटीज के मरीज हल्दी के साथ काली मिर्च का सेवन भी कर सकते हैं. इसे दूध में मिलाकर पिएं. काली मिर्च में पिपेरिन नामक तत्व होता है, जो खून की नली को स्वस्थ रखने में मदद करता है. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है.

हल्दी और अदरक डायबिटीज के मरीज अदरक और हल्दी का सेवन दूध में मिलाकर या फिर चाय या काढ़े के रूप में कर सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.


No comments