Breaking News

सौंफ का पानी पीने से होती हैं ये समस्याएं दूर, लेकिन इन परेशानियों से भी हो सकता है सामना!

सौंफ का पानी पीने से होती हैं ये समस्याएं दूर, लेकिन इन परेशानियों से भी हो सकता है सामना!

सौंफ का उपयोग आम तौर पर माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। इसके अलावा, कई व्यंजनों में भी सौंफ का उपयोग किया जाता है। वैसे आपको बता दें कि इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए सौंफ को एक घरेलू औषधि बनाने का काम करते हैं। इसलिए सेहत के लिए सौंफ का पानी पीने की सलाह भी दी जाती है।

पेट संबंधी समस्याओं में कारगर 
सौंफ का पानी नियमित रूप से पीने से पेट के कई विकार दूर हो सकते हैं। अपच, सूजन, पेट फूलना, गैस बनना, कब्ज आदि समस्याओं से निजात मिल सकती है।

मोटापा को भगाएगा दूर प्रतिदिन सुबह खाली पेट सौंफ का सेवन करने से मोटापा से मुक्ति मिल सकती है। इसे पीने से भूख कम लगती है। इसमें मौजूद फाइबर मोटापा को कम करने में कारगर है।

तनाव दूर करने में लाभदायक इसमें मौजूद पोटेशियम की मात्रा के कारण दिमाग सही तरीके से काम करता है। इसके पानी को पीने से तनाव दूर करने में मदद मिलती है।

बढ़ाएगा इम्यूनिटी इसमें विटामिन सी की मात्रा होने के कारण यह हमारे शरीर के रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

मुंह की बदबू और इंफेक्शन में लाभदायक 
सौंफ खाने से मुंह की बदबू दूर होती है लेकिन अगर आपके मसूड़ों में इंफेक्शन है तो सौंफ को पानी में उबालकर उस पानी से गरारे करने से इंफेक्शन भी दूर होता है और मुंह से जुड़ी अन्य बीमारियां भी सही होती हैं।

विषैले तत्व को निकालने में मददगार सौंफ का पानी पीने से आपको बार-बार पेशाब लग सकता है जिसके जरिये शरीर में मौजूद कई विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद सौंफ में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन सी के कारण यह दिल के मरीजों के लिए काफी लाभदायक है।

ज्यादा सौंफ का सेवन हो सकता है घातक 
सौंफ जितनी लाभदायक है उतनी ही घातक भी साबित हो सकती है। कोई भी चीज सही मात्रा में नहीं ली जाए तो उसका दुष्प्रभाव हो सकता है।

– ज्यादा मात्रा में सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

– त्वचा पर रैशेज पड़ने लगते हैं।

– इससे एलर्जी और छींकें आना भी आम है।

सौंफ का पानी पीने के नुकसान – जिन्हें लो ब्लड शुगर की समस्या है, उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए। दरअसल, सौंफ में ब्लड शुगर को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं। ऐसे में, जिनके रक्त शर्करा का स्तर पहले से ही कम है, उन व्यक्तियों में सौंफ का पानी ब्लड शुगर को और भी कम कर सकता है।

– सौंफ में ड्यूरेटिक यानी मूत्रवर्धक प्रभाव पाया जाता है। ऐसे में सौंफ के पानी का अधिक सेवन बार-बार यूरिन पास की समस्या का कारण बन सकता है।

– जिन्हें सौंफ से एलर्जी है, उन्हें सौंफ के पानी से भी एलर्जी की समस्या हो सकती है।

सौंफ का पानी पीने का तरीका – मोटापे की समस्या के लिए सौंफ के बीजों को पानी में उबालकर और फिर इसे छानकर सेवन किया जा सकता है।

– इसके अलावा, रातभर एक गिलास पानी में सौंफ के बीजों को भिगोकर और फिर अगली सुबह छानकर सौंफ के पानी का सेवन किया जा सकता है।

– सौंफ की चाय बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। स्वाद के लिए इसमें थोड़ा शहद मिला सकते हैं।

No comments