Breaking News

लम्बाई के हिसाब से कितना होना चाहिए आपके शरीर का वजन

लम्बाई के हिसाब से कितना होना चाहिए आपके शरीर का वजन

हम लोगों का लंबाई के अनुसार कितना वजन होना चाहिए देखा जाए तो यह एक सामान्य प्रश्न है परंतु इस बात की जानकारी हर कोई व्यक्ति जानना चाहता है क्योंकि एक व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए उसका वजन, उम्र और कद के अनुसार सही होना बहुत ही आवश्यक है यदि आपके मन में भी इसी तरह का कोई प्रश्न है तो इस लेख के माध्यम से आपके सभी प्रश्नों का उत्तर अवश्य मिल जाएगा।

वजन तालिका लंबाई के हिसाब से वजन आज हम आपको आपके उंचाई/लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए। टेबल यानिकी चार्ट बताएँगे, जिसके अनुसार आप को अपना वजन कितना रखना पड़ेगा और आपकी शरीर की मोटाई के बारेमे पता चलेगा।

18.5 से कम बीएमआई है तो अगर आपकी ऊंचाई और वजन के आधार पर आपका बीएमआई इंडेक्स 18.5 से कम आता है तो समझ लें कि आपका वजन सामान्य से कम है और आपको इसे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।

18.5 से 24.9 के बीच बीएमआई अगर आपका बीएमआई स्तर 18.5 से 24.9 के बीच में है तो यह आदर्श स्थिति है। इस स्थिति में आपका वजन बिल्कुल फिट है और आपके लिए इसे मेनटेन रखना जरूरी है।

25 से ऊपर बीएमआई बीमाई स्तर अगर 25 या अससे ऊपर है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। इस स्थिति में आपको डायबिटीज 2, दिल का रोग या स्ट्रोक होने की अधिक आशंका होती है जबकि 30 से अधिक बीएमआई होने पर मोटापे के सभी दुष्परिणामों के लिए तैयार रहें।

No comments