Breaking News

हनीमून पर कपल्स भूलकर भी ना करें ये 8 गलतियां, पड़ जाएगा पछताना

हनीमून पर कपल्स भूलकर भी ना करें ये 8 गलतियां, पड़ जाएगा पछताना

किसी भी कपल के लिए हनीमून हमेशा याद रहने वाली ट्रिप होती है. शादी की तमाम रस्मों की थकान उतारने और एक-दूसरे को समझने के लिए हनीमून एक अच्छा ब्रेक होता है. हनीमून की प्लानिंग कुछ इस तरह करनी चाहिए जहां आप पूरी तरह रिलैक्स महसूस कर सकें. हनीमून पर की गईं छोटी-छोटी गलतियां पूरे ट्रिप का मजा खराब कर देती हैं. आइए जानते है कि हनीमून पर कपल्स को कौन सी गलतियां बिल्कुल नहीं करनी चाहिए.

सीजन चेक किए बिना बुकिंग- हो सकता है कि आपने अपने हनीमून पर किसी खास जगह जाने की बहुत प्लानिंग की हो लेकिन शादी और हनीमून का ये समय घूमने के लिए सही ना हो. आप उस जगह पर जाने के हिसाब से भी अपनी शादी और हनीमून प्लान कर सकते हैं. अगर आप मॉनसून के मौसम में कहीं नहीं जा सकते हैं तो आपको अपनी शादी सही सीजन के हिसाब से करनी चाहिए जहां आप हनीमून का भी मजा ले सकें.

सेहत को ध्यान में रखकर करें प्लानिंग- आप कहीं भी जा रहे हों उस जगह के हिसाब से ऐसी प्लानिंग करें ताकि आपको अपनी सेहत से समझौता ना करना पड़े. जैसे कि क्या आपको उस जगह जाने के लिए अलग से कोई खास वैक्सीन लगवानी की जरूरत है या नहीं. क्या उस जगह के लिए कुछ खास गाइडलाइंस हैं. अच्छा होगा कि जाने से पहले आप उस जगह के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें.

सही से ट्रैवल प्लान ना कर पाना- ट्रैवल प्लानिंग के समय छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. जैसे कि क्या आपके पास इतना समय है कि आप बार-बार फ्लाइट्स ले सकें. अगर आपको कहीं जाने के लिए दो जगह फ्लाइट्स चेंज करनी पड़ती हैं तो टर्मिनल की दूरी का भी ख्याल रखें. ट्रैवल ऐसा ही प्लान करें जो कि आपके लिए संभव हो सके. शादी के तुरंत अगले दिन की प्लानिंग करने से भी आपको दिक्कत हो सकती है.

पूरा समय सोशल मीडिया पर गुजारना- हनीमून को अपने पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय क्वालिटी टाइम बिताने के अवसर के रूप में लें. इस दौरान सोशल मीडिया से दूर रहें और अपनी एक्टिविटी या अनुभवों को सोशल मीडिया अपडेट के रूप में देखने की कोशिश न करें. कुछ लोगों के लिए सोशल मीडिया से दूरी बनाना एक कठिन काम हो सकता है लेकिन अच्छा होगा कि आप अपने फोन को भी एक ब्रेक दें.

बेडरूम से बाहर नहीं निकलना- हनीमून के समय पार्टनर के साथ खास पलों का आनंद लेने के लिए कई लोग ज्यादातर समय बेडरूम में ही बिताते हैं लेकिन हर समय कमरे में ही ना रहें. आपने अपने हनीमून पर अच्छा खासा पैसा खर्च किया है इसलिए इसका फायदा उठाएं और ज्यादा से ज्यादा जगह घूमने की कोशिश करें.

धूप में बहुत अधिक समय बिताना- सर्द मौसम में सारा दिन धूप में लेटे रहना बहुत अच्छा लगता है लेकिन ये आपके लिए खराब भी साबित हो सकता है. हो सकता है कि आप अपने हनीमून से सनबर्न लेकर लौटें. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, हाइड्रेटेड रहें और तेज धूप में जाने से बचें.

खान-पान में लापरवाही- आप अपने हनीमून के लिए जहां भी जा रहे हों, वहां आपको अपने खानपान पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. उस जगह किस तरह का खाना मिलता है, आप वो खाना खा सकते हैं या नहीं, इन सब बातों को नजरअंदाज ना करें. अपने साथ हमेशा बोतलबंद पानी लेकर चलें. आप जिस होटल में ठहर रहे हैं वहां के स्टाफ या स्थानीय लोगों से खानपान की अच्छी जगहों के बारे में पता कर सकते हैं.

बजट का ठीक से ख्याल नहीं रखना- निश्चित तौर पर आप अपने हनीमून को यादगार बनाना चाहते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपनी पूरी सेविंग अपनी ट्रिप पर ही खर्च कर दें. अपनी शादी और हनीमून के लिए एक सही बजट बनाएं. इससे पता चल सकेगा कि आपको ट्रिप पर कितने पैसे खर्च करने हैं. आपने घूमने-फिरने के लिए जो भी बजट बनाया है उतने का ही इस्तेमाल करें.

No comments