Breaking News

न्यूजीलैंड हमेशा ICC इवेंट में भारत की आस छोड़ देता है, 18 साल से न्यूजीलैंड के खिलाफ ICC इवेंट में नहीं जीता भारत

न्यूजीलैंड हमेशा ICC इवेंट में भारत की आस छोड़ देता है, 18 साल से न्यूजीलैंड के खिलाफ ICC इवेंट में नहीं जीता भारत

न्यूजीलैंड का स्कोर 45/1, मुजीब ने डेरिल को पवेलियन भेजा, भारत की मुश्किलें बढ़ीं 

न्यूजीलैंड ने छह ओवर के बाद एक विकेट गंवाकर 45 रन बना लिए हैं। केन विलियमसन 4 रन और मार्टिन गुप्टिल 24 रन बनाकर क्रीज पर हैं। कीवी टीम अगर यह मैच जीतती है तो टीम इंडिया विश्व कप में सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी।

18 सालों से है जीत का इंतजारभारत और न्यूजीलैंड के बीच 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप से लेकर इस साल हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक ICC इवेंट्स के कुल 7 मुकाबले खेले गए हैं और 6 में कीवी टीम जीत दर्ज करने में सफल रही है। वहीं, एक मैच बारिश के चलते बेनतीजा रहा था। टी-20 WC में दोनों टीमों का सामना इस दौरान कुल दो बार हुआ और दोनों बार भारतीय टीम को मुंह की खानी पड़ी। 2007 के टी-20 WC में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 रन और 2016 के टी-20 WC में 47 रनों से हराया था।

2003 में मिली थी आखिरी जीत 2003 के वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने आखिरी बार न्यूजीलैंड को ICC के टूर्नामेंट में हराया था। इस मैच को भारत ने 7 विकेट से जीता था। इसके बाद भारत कभी भी बड़े टूर्नामेंट्स में कीवी टीम को नहीं हरा सका। 2019 के वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भी वो न्यूजीलैंड की टीम ही थी, जिसने भारत को हराकर देश के वर्ल्ड कप जीतने के सपने को पलभर में तोड़ दिया था। बारिश के कारण दो दिन खेले गए सेमीफाइनल मैच में विलियम्सन एंड कंपनी ने भारत को 18 रनों से मात दी थी।

इस साल WTC फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर ही टेस्ट चैंपियनशिप का पहला खिताब अपने नाम किया था। WTC के दौरान भी दोनों देशों के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेली गई थी, दोनों में NZ ने जीत का स्वाद चखा था।

टी-20 रिकॉर्ड में भी भारत पीछे 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच ओवरऑल टी-20 क्रिकेट में कुल 16 मुकाबले खेले गए हैं और इसमें भी कीवी टीम सबसे ज्यादा 8 मैच जीतने में सफल रही, जबकि भारत सिर्फ 6 ही मुकाबले जीत सका। 2 मैच टाई रहे।

No comments