Breaking News

मोदी ने PM बनने के बाद कहां-कहां दिवाली मनाई? जानें- 2014 से अभी तक का रिकॉर्ड

मोदी ने PM बनने के बाद कहां-कहां दिवाली मनाई? जानें- 2014 से अभी तक का रिकॉर्ड

देश के भीतर 2014 में हुए लोकसभा चुनावों में भाजपा नीत NDA ने जीत हासिल की और केंद्र में सरकार बनाई। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने।

तभी से आज तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली के मौके पर एक पैटर्न फॉलो करते आ रहे हैं। वह हर साल सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाते हैं।

PM मोदी ने 2014 में सियाचिन में दिवाली मनाई प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी की यह पहली दिवाली थी। उन्होंने इसे सियाचिन में सेना के जवानों के साथ मनाने का निर्णय लिया और दीपावली के मौके पर वह सियाचिन पहुंच गए। यहां उन्होंने जवानों के साथ दीपावली मनाई और उनका हौसला बढ़ाया। बता दें कि भारतीय जवान सियाचिन में सबसे कठिन परिस्थितियों के बीच सीमा की रक्षा करते हैं।

2015 में पंजाब में दिवाली मनाई 
पीएम मोदी ने साल 2015 में दिवाली मनाने के लिए पंजाब में भारतीय सेना के जवानों के बीच जाना तय किया। वह अमृतसर में डोगराई युद्ध स्मारक पहुंचे। सैनिकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'मैं यहां आपके साथ दीपावली मनाने आया हूं। यह अवसर पाने से मैं काफी खुश हूं।' इसके साथ ही उन्होंने सैनिकों की प्रशंसा भी की।

2016 की दिवाली हिमाचल में मनाई 2014 की दिवाली सियाचिन में और 2015 की दिवाली पंजाब में मनाने के बाद पीएम मोदी ने साल 2016 की दिवाली मनाने के लिए हिमाचल प्रदेश को चुना। उन्होंने हिमाचल के किन्नौर जिले में भारत तिब्बत सीमा पुलिस आईटीबीपी), भारतीय सेना और डोगरा स्काउट्स के जवानों के साथ दिवाली मनाई।

2017 में पीएम ने जम्मू-कश्मीर में दिवाली सेलिब्रेट की पीएम मोदी ने 2017 में भी जवानों के साथ दिवाली मनाई। इस बार उन्होंने जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा में BSF और सेना के जवानों के साथ दिवाली सेलिब्रेट की। यहां पीएम मोदी ने सीधे तौर पर पाकिस्तान को चेताया था कि अगर आंतकवाद पालोगे तो उसका अंजाम अच्छा नहीं होगा।

2018 की दिवाली उत्तराखंड में मनाई पीएम मोदी ने 2018 में भी जवानों के साथ दिवाली मनाने के अपने पैटर्न को जारी रखा और उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सेना तथा ITBP के जवानों के बीच दीवाली सेलिब्रेट की। पीएम ने उत्तरकाशी के हरसिल गांव में सेना और आईटीबीपी के जवानों के साथ दिवाली मनाई।

2019 की दिवाली राजौरी सेक्टर में सेलिब्रेट की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2019 की दिवाली मनाने के लिए जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में तैनात सैनिकों के बीच पहुंचे। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद मोदी की यह पहली दिवाली थी, जो उन्होंने राजौरी में सैनिकों के बीच मनाई।

2020 की दिवाली में जैसलमेर में थे पीएम मोदी 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसलमेर के लोंगेवाला पोस्‍ट पर जवानों के बीच मनाई। इस दौरान उन्‍होंने टैंक की सवारी की और जवानों के साथ मिठाइयां शेयर कीं। इसके साथ ही पहले पोस्‍ट और फिर जैसलमेर एयरबेस पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश के बहादुर जवानों को संबोधित किया।

No comments