Breaking News

किसान सम्मान निधि से किसानों की होगी बल्ले बल्ले, जानिये कितने मिलेंगे पैसे?

किसान सम्मान निधि से किसानों की होगी बल्ले बल्ले, जानिये कितने मिलेंगे पैसे?

किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर पोर्टल दोबारा शुरू हो गया है। जिलेभर में हजारों किसान लंबे समय से योजना का लाभ पाने के लिए कृषि विभाग कार्यालय का चक्कर लगा रहे थे

पोर्टल के दोबारा शुरू होने के बाद वंचित किसान योजना का लाभ अब ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें आसपास के सीएससी से आवेदन करना होगा। वेरिफिकेशन के बाद पात्र किसानों को योजना से जोड़ दिया जाएगा।

कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. गिरिश नागपाल ने बताया कि पोर्टल पिछले सप्ताह ही खुला है। वंचित किसान किसी भी अटल सेवा केंद्र से जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं। सभी पात्र आवेदकों को योजना का लाभ दिया जाएगा।

बता दें कि, भारत सरकार ने साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य स्थापित किया है। इसी क्रम में केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की गई।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना-किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिन किसान नागरिकों का नाम लिस्ट में शामिल होगा उन्हें सरकार द्वारा सरकार द्वारा किसान भाइयों को अब तक किस्ते उनके खाते में भेजी जा चुकी है। जिसमे 2000-2000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर कर दी गयी है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना में अब तक किसानों के खाते में 19,350.84 करोड़ रुपये की मदद भेजी जा चुकी है. ये पैसा 5 किस्‍तों में गया है. इस योजना में किसानों को हरेक कारोबारी साल में 2000-2000 रुपये की 3 समान किस्तों में कुल 6000 रुपये मिलते हैं. लेकिन इस साल यह किस्‍त पहले जारी कर दी गई है. पीएम किसान पोर्टल पर FTO जनरेटेड और कन्‍फर्मेशन पेंडिंग का मैसेज दिख रहा है. यानि पैसा जल्‍द आएगा.

ये हैं टोल फ्री नंबर
अगर आप इस योजना में रजिस्टर्ड हैं और आपके खाते में 2000 रुपये की किस्त नहीं आई, तो टोल फ्री नंबर पर फोन कर बात रख सकते हैं. केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा किसानों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये गए हैं. किसान पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर फोन कर सकते हैं. किसान मंत्रालय के नंबर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

डाउनलोड करें ऐप
बैलेंस चेक करने के लिए आप वेबसाइट pmkisan.gov.in से जुड़े रह सकते हैं. इसके साथ ही मोबाइल ऐप की मदद से खुद को अपडेट भी रख सकते हैं. इस ऐप को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप में किस्‍त का स्‍टेटस भी पता चल जाएगा.

नाम चेक करें
अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां फार्मर कार्नर पर जाएं. इसके बाद में यहां लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करें. अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट. किसान सम्मान योजना निधि के बारे में और विस्तार से जानने के लिए www.yojanagyan.in पर क्लिक करें.

No comments