Breaking News

सेमीफाइनल की लड़ाई हुई और भी ज्यादा दिलचस्प, टीम इंडिया भी रेस भी शामिल, समझिए पूरी गणित

T20 World Cup Points Table: सेमीफाइनल की लड़ाई हुई और भी ज्यादा दिलचस्प, टीम इंडिया भी रेस भी शामिल, समझिए पूरी गणित

आईसीसी T-20 वर्ल्ड कप मौजूदा समय में अपने चरम पर है। अधिकतर टीमें सुपर-12 के अपने मुकाबले खेल चुकी हैं। ऐसे में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वालों की टीमों के नाम लगभग तय होते जा रहे हैं, हालांकि जैसे जैसे सुपर-12 के मुकाबले खत्म हो रहे हैं। प्वाइंट टेबल में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। वहीं अगर बात ग्रुप-2 की करें तो पाकिस्तान की टीम अपने चारों मैच जीतकर लगभग सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है।

सुपर-12 चरण के मुकाबले समाप्त होने के बाद यह बिल्कुल साफ हो जाएगा कि कौन सी टीम सेमीफाइनल का मुकाबला खेलेंगी। सभी टीमें अंतिम चार में जगह बनाने के लिए जोर आजमाइश कर रही हैं।

ग्रुप-1 इन टीमों के बीच है मुकाबला आईसीसी T-20 वर्ल्ड कप में सुपर 12 राउंड में दो ग्रुप में कुल 12 टीमें खेल रहीं हैं। जिन्हें 6-6 टीमों के ग्रुप में बांटा गया है। दोनों ग्रुप से दो-दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। बात अगर ग्रुप वन की करें तो ग्रुप-1 में इंग्लैंड की टीम अपने चारों मुकाबले जीतकर शीर्ष पर मौजूद है। जो लगभग सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है।

मगर ग्रुप की अन्य टीमों के बीच सेमीफाइनल में पहुंचने के जंग जारी है। दूसरे स्थान पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका चार में से तीन जीत के साथ इंग्लैंड के बाद अपनी दावेदारी पेश कर रहा है। तो वही अंक तालिका में ग्रुप वालों में तीसरे स्थान पर तीन मुकाबलों में दो जीत के साथ मौजूद ऑस्ट्रेलिया भी सेमीफाइनल की रेस में है।

ग्रुप-2 में 3 टीमों के बीच है मुकाबला दूसरी तरफ ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में पहुंचने की रेस में पाकिस्तान की टीम पहले स्थान पर बनी हुई है। पाकिस्तान अब तक खेले अपने चारों मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल की सीट लगभग पक्की कर चुका है। दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान की टीम भी तीन मुकाबलों में जो दो जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रखे हुए है। जबकि नंबर 3 पर पिछले मुकाबले में टीम इंडिया को मात देने वाली न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंचने की दावेदारी पेश कर रही है।

ग्रुप-2 में अभी तक जीत नहीं हासिल कर चुकी टीम इंडिया भी सेमीफ़ाइनल में पहुंच सकती है। मगर इसके लिए उसे अपने शेष बचे मुकाबलों के अलावा दूसरी टीमों की परफॉर्मेंस पर निर्भर रहना होगा। ये मुकाबले टीम इंडिया को बड़े अंतर से जीतने होंगे तभी उसके सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस बने रहेंगे।

No comments