Breaking News

शर्मनाक हार के बाद अभी भी सेमीफाइनल में जा सकती है टीम इंडिया, समझें क्या है गणित

शर्मनाक हार के बाद अभी भी सेमीफाइनल में जा सकती है टीम इंडिया, समझें क्या है गणित

आईसीसी टी20 विश्वकप में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया. इस हार के साथ ही टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह बेहद मुश्किल हो गई हैं. अब भारतीय टीम को अच्छे प्रदर्शन के साथ ही फैंस की दुआओं के भरोसे रहना होगा.

करारी शिकस्त के बाद टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुचने उम्मीद बेहद धुंधली हो गई है. टीम इंडिया यदि अपने अगले दोनो मुकाबले जीत भी लेती है तो उसे न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के मैच में निर्भर रहना होगा. यदि अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हरा भी देती है तो भी टीम इंडिया का पहुंचना बेहद मुश्किल है. क्योकिं बेहतर रन रेट की वजह से अफगानिस्तान सेमीफाइनल का दावेदार नजर आ रहा है.

1. अगर भारतीय टीम अपने बाकी तीनों मैचों में बड़ी जीत हासिल करती है और न्यूजीलैंड करीबी मैच में अफगानिस्तान से हार जाता है, तब भारत का रन रेट बेहतर होने पर उसे सेमीफाइनल में जगह मिल सकती है. ऐसी स्थिति में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के छह अंक होंगे, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

मौजूदा समय में भारत का नेट रन रेट -1.609 का है और दो मैचों में दो हार के बाद कोई अंक नहीं है. वहीं न्यूजीलैंड का रन रेट +0.765 और अफगानिस्तान का रन रेट +3.097 का है. अगर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो लीग मैचों के खत्म होने पर उसे अपना रन रेट इन दोनों टीमों से बेहतर करना होगा.

2. अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड से हार जाता है तो भारत के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो जाएंगे और न्यूजीलैंड अपने बाकी दोनों मैच जीतकर आठ अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. इस स्थिति में रन रेट का भी कोई असर नहीं होगा. भारत के छह अंक रहेंगे और अफगानिस्तान के चार अंक रहेंगे. ये दोनों टीमें सेमीफाइनल से बाहर हो जाएंगी.

3. अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को बड़े अंतर से हराता है और भारत से हार भी जाता है तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. इस स्थिति में भी भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के छह अंक होंगे, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर अफगान टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी.वहीं पाकिस्तान का सेमीफाइनल में पहुंचना पहले ही तय हो चुका है.

No comments