Breaking News

UP Police Exams 2021: SI भर्ती के लिए 12 नवंबर से दो दिसंबर के बीच परीक्षा

UP Police Exams 2021: SI भर्ती के लिए 12 नवंबर से दो दिसंबर के बीच परीक्षा

उत्तर प्रदेश में सब इंस्पेक्टर (SI) के 9,027, प्लूाटून कमांडर के 484 और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 23 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। कुल 9,534 पदों पर भर्ती के लिए 12 नवंबर से परीक्षा शुरू हो रही हैं जो दो दिसंबर तक चलेगी। राज्य में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) द्वारा आयोजित की जा रही इस भर्ती प्रक्रिया के लिए 1 अप्रैल से 15 जून के बीच आवेदन मांगे गए थे। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को समाप्त हुए काफी समय बीत चुका था और अभ्यर्थी बेसब्री से परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे थे जो अब पूरा हो गया है। 

आप इस आर्टिकल के जरिए परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा UPPBPB की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। इन पदों के लिए परीक्षाएं तीन चरणों में कराई जाएंगी जिनमें पहले चरण की परीक्षा 12 से 17 नवंबर, दूसरे चरण की 19 से 14 नवंबर और तीसरे चरण की परीक्षा 27 नवंबर से दो दिसंबर के बीच होंगी। अगर आपने भी इस भर्ती के लिए आवेदन किया है तो इस बचे हुए समय में अपनी तैयारी का आकलन करने और कंप्लीट रिवीजन के लिए सफलता के FREE UP Police SI Course - Join Now और फ्री मॉक टेस्ट की सहायता ले सकते हैं।

तीन पालियों में होगी परीक्षा UPPRPB ने नोटिफिकेशन में बताया कि इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन यूपी के 13 जनपदों के कुल 92 परीक्षा केंद्रों में तीन पालियों में कराया जाएगा। पहली पाली में परीक्षा सुबह नौ बजे से 11 बजे, दूसरी पाली में सुबह 11.30 से दोपहर 2.30 और तीसरी पाली में दोपहर चार से शाम छह बजे तक होगी।

कब जारी होगा एडमिट कार्ड 
पुलिस भर्ती बोर्ड ने बताया है कि इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड परीक्षा के तीन दिन पहले जारी किए जाएंगे। बोर्ड ने ये भी सलाह दी है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा से जुड़ी हर जानकारी के लिए लगातार ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाकर रखनी चाहिए।

पूछे जा सकते हैं इस तरह के प्रश्न : SI भर्ती में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों की सहायता के लिए परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण कुछ प्रश्नों को निचे दिया गया है। अभ्यर्थियों को इन प्रश्नों का अभ्यास कर लेना चाहिए। ये प्रश्न अभ्यर्थियों के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

Q.1 उत्तर प्रदेश का उच्च न्यायालय किस जिले में है?

उत्तर - प्रयागराज

Q.2 उत्तर प्रदेश का गृह मंत्रालय इस वक्त कौन संभालता है?

उत्तर - योगी आदित्यनाथ

Q.3 उत्तर प्रदेश के कानून मंत्री कौन हैं?

उत्तर - ब्रजेश पाठक

Q.4 उत्तर प्रदेश की आधिकारिक भाषा कौन सी है?

उत्तर - हिंदी

Q.5 राष्ट्रीय कानून दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर - 26 नवंबर

Q.6 कजरी किस राज्य का लोक नृत्य है?

उत्तर - उत्तर प्रदेश

Q.7 उत्तर प्रदेश की जामा मस्जिद किस जिले में है?

उत्तर - आगरा

Q.8 2010 का राष्ट्र मण्डल खेल किस देश में हुआ था?

उत्तर - नई दिल्ली, भारत

Q.9 भारत में पहली बार G - 20 समिट किस वर्ष होगी?

उत्तर - 2022

Q.10 उत्तर प्रदेश में कहाँ पे हाथियों के लिए हॉस्पिटल खोला गया है ?

उत्तर - मथुरा

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी :

अगर आप भी सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको पता ही होगा कि किसी भी परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए अनुभवी फैकल्टीज के मार्गदर्शन में पढ़ना कितना जरूरी है। साथ ही मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए सबसे कितनी जरूरी होती है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर सफलता डॉट कॉम छात्रों को घर बैठे ऐसे ही कई प्लेटफॉर्म मुहैया करा रहा है जहां वो परीक्षा के लिए अपने सिलेबस की कंप्लीट तैयारी, कंप्लीट रिवीजन और ई-बुक्स व मॉक टेस्ट की घर बैठे प्रैक्टिस कर सकते हैं। अगर आप भी सफलता के इन सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो अपने फोन में सफलता ऐप डाउनलोड कर लीजिए और एक क्लिक से घर बैठे सरकारी नौकरी के सपने को पूरा करने की तैयारी शुरू कर दीजिए।


No comments