Breaking News

ऐसा कौन सा जीव है जो सुबह 4 पैर, दोपहर में 2 पैर और शाम में 3 पैर पर चलता है?

ऐसा कौन सा जीव है जो सुबह 4 पैर, दोपहर में 2 पैर और शाम में 3 पैर पर चलता है?

हमारे देश में प्रतिवर्ष यूपीएससी परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसमें लाखों प्रतिभागी अपनी किस्मत को आजमाते हैं. कुछ लोग तो इस परीक्षा में यूं ही बैठते हैं तो कई लोह वो होते हैं जो दिन और रात मेहनत कर पढ़ाई करते हैं और अधिकारी बबने की तमन्ना के साथ इस परीक्षा में बैठते हैं कोई इस परीक्षा को पहली बार में ही निकाल लेता है तो कोई पांचवी बार में.

यूपीएससी को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. परीक्षा को तीन चरणों में सपंन्न कराया जाता है, प्रथम चरण में प्राथमिक परीक्षा होती है इसको उत्तीर्ण करने के बाद मुख्य परीक्षा और अंत में साक्षात्कार का आयोजन किया जाता है.

साक्षात्कार के लिए गहन प्रश्नों और ट्रिकी प्रश्नों का चयन करना आवश्यक होता है क्योंकि इस दौरान उलझाऊ प्रश्न भी पूछे जाते हैं. इस दौरान ऐसे सवाल पूछे जाते हैं कि मेधावी छात्र भी पीछे रह जाते हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही प्रश्न लेकर आए हैं जो पिछले कुछ सालों में उम्मीदवारों से पूछे गए हैं

प्रश्नः क्या एक मिनट में 61 सेकेंड होते हैं?
उत्तरः जी हां बिल्कुल होते हैं, प्रत्येक साल में दो मिनट ऐसे आते हैं जिसमें पूरे 61 सेकेंड्स आते हैं.

सवालः पेड़ पर पांच पक्षी बैठे हैं जिनमें से दो ने उड़ना चुना, बताए उस पेड़ पर कितने पक्षी बैठे हैं?
जवाबः पांच क्योंकि दो ने उस वक्त सिर्फ उड़ने का फैसला लिया था लेकिन वो उड़े नहीं.

सवालः एक मनुष्य 24 घंटे में कितनी बार सांस लेता है?
जवाबः एक मनुष्य 17 से 30 हजार बार एक दिन में सांस लेता है.

सवालः राजेश अपने साथ बैठी हुई महिला को बताता है कि वो मेरी पत्नी के पति की मां की बेटी है, तो बताए उस महिला का राजेश से कौन सा संबंध है?


जवाबः बहन

सवालः ऐसा कौन सा जवाब है जिसका जवाब हां में नहीं दिया जा सकता है?

जवाबः इस सवाल का सही जवाब है, क्या आप सोए हुए हैं?

सवालः ऐसा कौन सा जीव है जो सुबह 4 पैर, दोपहर में 2 पैर और शाम में 3 पैर पर चलता है?
जवाबः मनुष्य जब बच्चा पैदा होता है तो वो उसकी सुबह होती है वो इस समय घुटने और कोहनियों के बल पर चलता है यानी 4 पैर. दोपहर में 2 पैर यानी जब वो जवान होता है तो वो अपने दो पैर पर चलने के काबिल होता है और वो उसकी दोपहर होती है.

और जब आदमी बूढ़ा हो जाता है तो तब वो लाठी/छड़ी लेकर चलता है तो वो उसकी शाम होती है औरर वो 3 पैर पर चलता है. सवाल बेहद सीधे और सुलझे होते हैं लेकिन हमें धैर्य से समझने की जरुरत है और हम जल्दबाजी के चक्कर में ऐसे सवालों को पास कर देते हैं और ध्यान नहीं देते हैं. ऐसे में इस तरह के भी सवालों पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

No comments