Breaking News

Young Skin पाने के लिए तुरंत छोड़ दें ये 5 आदतें

Young Skin पाने के लिए तुरंत छोड़ दें ये 5 आदतें

ऑयली स्किन वाले लोगों को मुंहासों के साथ ब्लैकहेड्स की समस्या काफी होती है. ब्लैकहेड्स ना सिर्फ आपकी खूबसूरती को छीन लेते हैं, बल्कि त्वचा के रोमछिद्र बड़े बना देते हैं. रोमछिद्र बड़े होने के कारण त्वचा ढीली हो जाती है और उसका कसाव चला जाता है. जिसके कारण आपका चेहरा उम्र से ज्यादा बड़ा दिखने लगता है. लेकिन अगर आप ब्लैकहेड्स का कारण बनने वाली आदतों को तुरंत छोड़ देंगे, तो आपकी स्किन हमेशा यंग बनी रहेगी.

आइए जानते हैं कि स्किन केयर से जुड़ी वो कौन-सी आदतें हैं, जो ब्लैकहेड्स का कारण बनती हैं.

Reasons of blackheads: ब्लैकहेड्स का कारण बनने वाली आदतें

1. चेहरे को बार-बार छूना जो लोग अपने चेहरे को बार-बार छूते हैं, उनके फेस पर ब्लैकहेड्स होने का खतरा ज्यादा हो जाता है. क्योंकि, जब आप अपना चेहरा छूते हैं, तो हाथों व उंगलियों पर मौजूद गंदगी व धूल-मिट्टी चेहरे के रोमछिद्रों में जा सकती है. जिससे ब्लैकहेड्स बनने लगते हैं.

2. मेकअप नहीं हटाकर सोना रात के समय चेहरे पर मेकअप लगाकर सोना भी ब्लैकहेड्स का कारण बन सकता है. क्योंकि, रात के समय त्वचा खुद को रिपेयर करती है. लेकिन मेकअप के कारण यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाती है और त्वचा के अंदर डेड सेल्स जमा हो जाती हैं. इसके अलावा, पोर्स के अंदर मेकअप भी चला जाता है. जिससे ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है.

3. स्क्रब ना करना चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए आपको रेगुलर फेस स्क्रब करना चाहिए. इससे त्वचा के रोमछिद्र साफ हो जाते हैं और चेहरे से डेड स्किन सेल्स, गंदगी, अतिरिक्त तेल आदि भी हट जाता है. त्वचा को ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए होममेड फेस स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. चेहरे से तेल हटाने वाले प्रॉडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल 
ऑयली स्किन से परेशान लोग चेहरे से तेल हटाने के लिए कई प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन प्रॉडक्ट का अधिक इस्तेमाल करने से त्वचा का प्राकृतिक तेल भी छिन जाता है और स्किन ड्राई हो सकती है. जिसके कारण डेड सेल्स बनने लगते हैं और ब्लैकहेड्स की समस्या को जन्म देते हैं.

5. ऑयल बेस्ड प्रॉडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में ऑयल होता है, जो कि आपके पोर्स में जमकर ब्लैकहेड्स बनाने लगता है. इसलिए जब भी किसी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, तो उसके लेबल पर ध्यान दे लें कि उसमें अतिरिक्त तेल ना हो.

No comments