Breaking News

डायबिटीज के पेशेंट दूध में मिलाकर करें इन चीजों का सेवन, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज के पेशेंट दूध में मिलाकर करें इन चीजों का सेवन, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

दुनियाभर में डायबिटीज के पेशेंट्स (Diabetes Patients) की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है. यह आजकल बहुत आम बीमारी हो चुकी है. शरीर में इंसुलिन के स्तर (Insulin level) में कमी होने पर ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में इस बीमारी से पूरी तरह से मुक्ति नहीं पाई जा सकती है. लेकिन, हेल्दी लाइफस्टाइल (Lifestyle) के द्वारा आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. दूध सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. डायबिटीज के पेशेंट दूध में मिलाकर इन चीजों का सेवन करें. यह सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिसे दूध में मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

1. दालचीनी और दूध का करें सेवन दालचीनी को शुगर कंट्रोल करने के लिए बहुत कारगर माना जाता है. यह एक ऐसा मसाला है जो स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत लाभकारी है. इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपीन, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह शुगर को कंट्रोल करने में बहुत कारगर है. रात को सोने से पहले दूध में दालचीनी मिलाकर उबालें और फिर छानकर पिएं. यह बहुत फायदेमंद होता है.

2. दूध में हल्दी मिलाकर पिएं 
हल्दी हमारे सेहत के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत कारगर मानी जाती है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई अन्य तरह की बीमारियों से भी सुरक्षित रखने में मदद करता है. इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. यह इम्यूनिटी को मजबूत कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

3. दूध में बादाम मिलाकर करें सेवन 
बादाम सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. इसमें भारी मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन पाए जाते हैं. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट और डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी बहुत मददगार है. बादाम दूध बनाने के लिए बादाम भिगोकर पीस लें. इसके बाद पेस्ट और दूध डालकर पिएं.

No comments