Breaking News

12 दिसंबर को सूर्य पूजा का बन रहा है विशेष संयोग, सूर्य पूजा से शरीर रहता है निरोग

12 दिसंबर को सूर्य पूजा का बन रहा है विशेष संयोग, सूर्य पूजा से शरीर रहता है निरोग

पंचांग के अनुसार 12 दिसंबर 2021, रविवार को मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि है. इस दिन चंद्रमा का गोचर मीन राशि में हो रहा है. सूर्य इस दिन वृश्चिक राशि में मौजूद रहेंगे. जहां पर मंगल और केतु भी विराजमान हैं. रविवार का दिन सूर्य पूजा के लिए अतिउत्तम माना गया है. रविवार के दिन सूर्य पूजा से क्या लाभ मिलता है और पूजा कैसी की जाती है आइए जानते हैं-

हिंदू धर्म में सूर्य देव को जीवन का कारक बताया गया है. सूर्य से प्रकाश और ऊर्जा प्राप्त होती है. हिंदू धर्म में सूर्य देव की पूजा का प्रचलन है. रविवार का दिन सूर्य की पूजा के लिए समर्पित होता है. मान्यता है कि रविवार को सूर्य देव की पूजा और व्रत रखने से कई प्रकार के रोगों से छुटकारा मिलता है और बल बुद्धि का तेजी से विकास होता है. सभी देवों में सूर्य और चंद्रमा ही ऐसे देव हैं जिन्हें आंखों से देख सकते हैं. सूर्य की रोशनी कई बीमारियों से बचाती है.

धार्मिक मान्यता है कि अगर कोई सूर्य देव की पूजा हर रोज नही कर पाता है तो वो रविवार के दिन विधि पूर्वक पूजा कर लाभ प्राप्त कर सकता है.इस दिन पूजा करने से उसे बाकी दिनों का भी फल प्राप्त कर सकते है. सूर्य देव की पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इससे घर परिवार में शांत और निरोगी वातावरण बना रहता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सूर्य देव की पूजा करने से बुद्धि, विवेक, बल और वैभव की भी प्राप्ति होती है. सूर्य को आत्मा का भी कारक माना गया है. सूर्य सभी ग्रहों के राजा हैं. इसके साथ ही सूर्य को सरकारी नौकरी में सफलता और मान सम्मान का कारक भी बताया गया है.

रविवार के दिन करें ये उपाय रविवार के दिन गाय को रोटी खिलाने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. इस लिए सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए हर गाय को रोटी खिलाना चाहिए. यदि हर रोज गाय को रोटी ना खिला पायें, तो रविवार के दिन अवश्य खिलाएं. रविवार के दिन रोटी खिलाने से बाकी दिनों का भी पुण्य मिलता है.

सूर्य देव को ऐसे दें अर्घ्य ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य भगवान को लाल रंग बहुत पसंद है. सूर्य देव को अर्घ्य देते समय जल से भरे कलश में चुटकी भर कुमकुम डाल कर अर्घ्य देना चाहिए, इसके साथ ही लाल चंदन का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसदिन सूर्य देव को लाल रंग का पुष्प अर्पित करना चाहिए. रविवार के दिन मछलियों को आटे की गोलियां खिलाने से भी सूर्य की शुभता में वृद्धि होती है. ऐसा करने से जॉब आदि में आने वाली परेशानियां दूर होती है और संपन्नता और शांति आती है.

रविवार के दिन न करें ये काम
रविवार को तेल और नमक के सेवन से बचना चाहिए.
रविवार के दिन तांबे से बनी वस्तुओं को खरीदना या बेचना नहीं चाहिए.

सूर्य मंत्र का जाप करें
ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:

No comments