Breaking News

कर्ज और परेशानियों से छुटकारा दिलाता है ये व्रत, 2022 में केवल 1 दिन बन रहा है ये दुर्लभ संयोग

कर्ज और परेशानियों से छुटकारा दिलाता है ये व्रत, 2022 में केवल 1 दिन बन रहा है ये दुर्लभ संयोग


हर महीने की गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाता है. अगर विनायक चतुर्थी मंगलवार के दिन पड़े तो इसे अंगारक चतुर्थी कहते हैं. अंगारक चतुर्थी का शुभ संयोग 7 दिसंबर यानि आज बना है. इसके ऐसा शुभ संयोग 05 अप्रैल, 2022 को ही बनेगा. साल 2022 में ये शुभ संयोग केवल 1 बार ही बनेगा.
 
ब्रह्मा जी ने बताया इस व्रत को शुभ

चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है. शिव पुराण के मुताबिक शुक्लपक्ष की चतुर्थी पर दोपहर में गणेश का जन्म हुआ था. गणेश के जन्म से संसार में शुभता आई. इसलिए ब्रह्मा जी ने चतुर्थी व्रत को सबसे अच्छा बताया. अंगारक चतुर्थी कर्ज से छुटकारा पाने के लिए भी खास है. मान्यता है कि इस दिन गणेश की पूजा से कर्ज और परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है.
शिवलिंग रूप में होती है मंगल की पूजा

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मंगल ग्रहों का सेनापति है. यह मेष और वृश्चिक राशि का स्वामी है. अंगारक चतुर्थी पर गणेश पूजा करें. फिर मंगल ग्रह को लाल फूल चढ़ाएं. शिवलिंग रूप में भी मंगल की पूजा की जाती है. शिवलिंग रूप में मंगल को जल में सिंदूर मिलाकर चढ़ाएं. इसके अलावा शिवलिंग पर पके हुए चावल चढ़ाएं. इसके बाद 'ओम् अं अंगारकाय नम:' का 108 बार जाप करें.
विनायक चतुर्थी के दिन करें ये उपाय

विनायक चतुर्थी के दिन हल्दी से गणेश जी की मूर्ति बनाएं. इस मूर्ती की पूजा कर घर मे रखें. ऐसा करने से घर में खुशियां बरकरार रहतीं हैं. इसके अलावा घर के लोगों का आपस में अच्छा संबंध बना रहता है. इसके अलावा विनायक चतुर्थी के दिन गाय के गोबर से गणेश जी की मूर्ति बनाकर इसकी विधिवत पूजा करें. विधिवत पूजा बाद इसे घर में रखें. इससे घर-परिवार के लोगों की सेहत अच्छी रहती है.

No comments