Breaking News

भारतीय नौसेना ने विभिन्न पदों के लिए निकाली हैं भर्तियां, 25 दिसंबर तक करें आवेदन

भारतीय नौसेना ने विभिन्न पदों के लिए निकाली हैं भर्तियां, 25 दिसंबर तक करें आवेदन

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय नौसेना ने खेल कोटे के आवेदकों के लिए नाविक भर्ती से जुड़ी अधिसूचना जारी की है। यह अधिसूचना नौसेना के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। यह भर्ती मैट्रिक रिक्रूट (एमआर) , आर्टिफिसर अप्रेंटिस (एए) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूट (एसएसआर) के पदों के लिए है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

क्या है योग्यता मानदंड?

भारतीय नौसेना ने यह अधिसूचना एथलेटिक्स, एक्वेटिक्स, बास्केट बॉल, बॉक्सिंग, क्रिकेट, फुटबॉल, कलात्मक जिमनास्टिक, तलवारबाजी, गोल्फ,टेनिस, कयाकिंग और कैनोइंग, रोइंग, निशानेबाजी, हैंडबॉल, हॉकी, कबड्डी, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन, कुश्ती, स्क्वैश, नौकायन और विंड सर्फिंग में अंतरराष्ट्रीय/जूनियर या सीनियर नेशनल चैंपियनशिप/सीनियर स्टेट चैंपियनशिप/ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के लिए जारी की है।

कब तक कर सकते हैं आवेदन?

इच्छुक उम्मीदवारों के पास 25 दिसंबर 2021 तक नौसेनिक के पदों पर आवेदन करने का अवसर है। उम्मीदवार पात्रता, योग्यता, अनुभव, चयन मानदंड के जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर सकते हैं। आवेदनकर्ताओं को यहां पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना के लिए जरिए सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। उम्मीदवार दिए गए फॉर्मेट के अनुरूप सभी दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़कर आवेदन पत्र भरें।

चयन प्रक्रिया को ऐसे समझें

1. आवेदनकर्ता इस आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर चयन प्रक्रिया को समझ सकते हैं।

2. आवेदन केवल साधारण डाक के माध्यम से प्राप्त किया जाएगा। स्पीड पोस्ट / पंजीकृत डाक या कोरियर के माध्यम से प्राप्त आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा।

3. शॉर्ट-लिस्टिंग मानदंड उच्च खेल उपलब्धियों पर आधारित होंगे।

4. पात्र शॉर्ट-लिस्टेड उम्मीदवारों को कॉल अप लेटर पोस्ट किए जाएंगे, जिसमें चयन परीक्षण के लिए तिथि, समय और स्थान का उल्लेख होगा।

5. चयन ट्रायल के समय सभी मूल प्रमाण पत्र और अंकतालिकाएं प्रस्तुत की जानी हैं।

6. भर्ती चिकित्सा परीक्षा में चिकित्सकीय रूप से अस्थायी रूप से अयोग्य घोषित किए गए उम्मीदवार 21 दिनों की अधिकतम अवधि के भीतर निर्दिष्ट सैन्य अस्पताल से विशेषज्ञ समीक्षा का लाभ उठा सकते हैं। आगे किसी समीक्षा/अपील की अनुमति नहीं है।

7. भर्ती मेडिकल में चिकित्सकीय रूप से स्थायी रूप से अनफिट घोषित उम्मीदवार 21 दिनों के भीतर सैन्य अस्पताल में रुपये के भुगतान पर विशेषज्ञ राय के लिए अपील कर सकते हैं। 40/- सरकारी खजाने पर सैन्य प्राप्य आदेश (एमआरओ) द्वारा।

8. चयन सूची उन उम्मीदवारों से तैयार की जाएगी जो विशेष खेल विषयों में उपलब्ध रिक्तियों के आधार पर सभी प्रकार से अर्हता प्राप्त करते हैं।

9. चयनित उम्मीदवारों की उम्मीदवारी केवल वर्तमान बैच के लिए मान्य है।

10. सभी चयनित सूचीबद्ध उम्मीदवारों को नामांकन की पेशकश के साथ पुलिस सत्यापन फॉर्म भी भेजा जाएगा और उम्मीदवारों को संबंधित जिला पुलिस अधिकारियों से इस फॉर्म पर अपने पूर्ववृत्त को सत्यापित करने के बाद नामांकन के समय आईएनएस हमला को जमा करना होगा। पुलिस सत्यापन रिपोर्ट के बिना उम्मीदवार नामांकन के लिए पात्र नहीं होंगे।


No comments