Breaking News

इंडिया ने दर्ज की सबसे बड़ी टेस्ट जीत, मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया

इंडिया ने दर्ज की सबसे बड़ी टेस्ट जीत, मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया

भारत ने मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर मैच और सीरीज पर कब्जा कर लिया है. रनों के हिसाब से भारत की टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को मैच जीतने के लिए 540 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 167 रनों पर ऑलआउट हो गई.

हाइलाइट्स

भारत ने न्यूजीलैंड को मुंबई टेस्ट में हराया
टीम इंडिया ने 372 रनों से दर्ज की जीत
मैच के साथ सीरीज पर भी भारत का कब्जा
रनों के हिसाब से सबसे बड़ी टेस्ट जीत

भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रनों का बड़ा स्कोर बनाया था, टीम इंडिया की तरफ से मयंक अग्रवाल ने शानदार 150 रन बनाए थे. वहीं, न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में ही 62 रनों पर सिमट गई थी. दूसरी पारी में भारत ने 276 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी थी. दूसरी पारी में भी न्यूजीलैंड सिर्फ 167 रन बना पाई.

अश्विन और जयंत की फिरकी के आगे घूमी न्यूजीलैंड 
रविचंद्रन अश्विन के साथ मिलकर जयंत यादव ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को काफी परेशान किया. दूसरी पारी में अश्विन को चार विकेट मिले और जयंत यादव को भी चार विकेट मिले. खास बात ये रही कि जयंत यादव के चारों विकेट मुंबई टेस्ट के चौथे दिन आए, जो मैच का आखिरी दिन साबित हुआ.

मुंबई टेस्ट में टीम इंडिया ने रचा इतिहास भारत ने मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर मैच और सीरीज पर कब्जा कर लिया है. रनों के हिसाब से भारत की टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को मैच जीतने के लिए 540 रनों का टारगेट दिया था, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 167 रनों पर ऑलआउट हो गई.

टेस्ट में रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत...
न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया (2021)
साउथ अफ्रीका को 337 रनों से हराया (2015)
न्यूजीलैंड को 321 रनों से हराया (2016)

जयंत यादव बने चौथे दिन के हीरो मुंबई टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया के लिए जयंत यादव ने कमाल कर दिया है. जयंत ने न्यूजीलैंड को लगातार झटके पर झटके दिए, आज न्यूजीलैंड के चार विकेट गिरे हैं और सभी जयंत यादव ने ही लिए हैं.

टिम साउदी भी लौटे पवेलियन जयंत यादव का कमाल रुक नहीं रहा है, काइल जैमिसन के बाद अब टिम साउदी को भी उन्होंने पवेलियन भेज दिया है. टिम साउदी भी अपना खाता नहीं खोल पाए और बोल्ड आउट हो गए.

हार के करीब पहुंची न्यूजीलैंड की टीम चौथे दिन की शुरुआत से ही जयंत यादव का जलवा देखने को मिल रहा है. जयंत ने न्यूजीलैंड को एक और झटका दे दिया है. जयंत यादव ने काइल जैमिसन को LBW आउट किया है, जैमिसन अपना खाता भी नहीं खोल सके. न्यूजीलैंड के सात विकेट गिर चुके हैं और अब टीम इंडिया मैच-सीरीज जीतने से तीन विकेट दूर है.

जयंत यादव को मिला एक और विकेट भारत को जयंत यादव ने एक और सफलता दिलाई है. रचिन रवींद्र ने जयंत की बॉल पर लगातार दो चौके मारे और उसके तुरंत बाद जयंत ने उनका विकेट ले लिया. रचिन रवींद्र को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट करवाया गया.

मैच जीत से पांच विकेट दूर भारत मुंबई टेस्ट के चौथे दिन का खेल शुरू हो गया है. टीम इंडिया इस मैच को जीतने से सिर्फ 5 विकेट दूर है. न्यूजीलैंड के सामने भारत ने 540 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन न्यूजीलैंड की टीम तीसरे दिन ही आखिरी सेशन में लड़खड़ा गई थी.

No comments