Breaking News

नाश्ते में खाना शुरू करें ये 4 चीजें, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी, जानिए जबरदस्त फायदे

नाश्ते में खाना शुरू करें ये 4 चीजें, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी, जानिए जबरदस्त फायदे

अगर आप भी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. आज के समय में लोग खराब खानपान, तनाव और अव्यवस्थित जीवनशैली के कारण मोटापे का शिकार हो रहे हैं. जब वजन बढ़ जाता है तो उसे घटाना बेहद मुश्किल होता है, खासकर बेली फैट को कम करना तो और भी मुश्किल होता है.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, बेली फैट ना सिर्फ दिखने में खराब लगता है बल्कि कई बीमारियों का कारण बन सकता है. मोटापे के चलते हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस समय रहते कम कर लिया जाए.

वजन घटाने के लिए नाश्ते की डाइट (breakfast diet for weight loss)

1. नींबू और शहद से वजन कम करें बेली फैट और वजन कम करने के लिए रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर खाली पेट पीना चाहिए. आप चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं.

2. दही से वजन कम करें कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दही वजन को घटाने में मदद करती है. साथ ही यह शरीर में प्रोटीन की मात्रा को भी मैनेज करती है. जो लोग अपना बेली फैट कम करना चाहते हैं, वह नाश्ते में यह फाइबर और प्रोटीन युक्त दही को शामिल कर सकते हैं.

3. उपमा से वजन कम करें उपमा में मौजूद सीमोलिना तत्व वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, साथ ही यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है. हालांकि इस बात का ध्यान रखें की उपमा को हमेशा कम तेल में ही बनाएं.

4. मूंग की दाल का चीला खाएं मूंग की दाल के चीले में डाइजेस्टिव फाइबर के अलावा प्रोटीन की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है. यह नाश्ते के लिए बेहद ही हेल्दी ऑप्शन माना जाता है. इसमें मौजूद फाइबर बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में आप अपनी नाश्ते में मूंग की दाल के चीले को शामिल कर सकते हैं.

No comments