Breaking News

सर्दियों में बच्चों को जरूर खिलाएं ये 4 ड्राई फ्रूट, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

आपने पहले के समय से सुना होगा कि बच्चों को काजू बदाम जैसे ड्राई फ्रूट देने चाहिए. इससे बच्चों का मानसिक और शारीरिक दोनों विकास होता है. बच्चों को तंदुरुस्त बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स एक अच्छा विकल्प माना जाता है.
ड्राई फ्रूट का सेवन करने से बच्चों के शरीर में प्रोटीन मिनरल्स जैसे अनेक पोषक तत्व जाते हैं. आज हम आपको अन्य चार ड्राई फ्रूट के बारे में बताने जा रहे हैं जो बच्चों को देने से वह शारीरिक मानसिक तंदुरुस्त बनते हैं.
सर्दियों में बच्चों को जरूर दें ड्राई फ्रूट्स:

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खिलाने से बच्चों को कई लाभ मिलते हैं. यदि आप अपने बच्चों को ड्राई फ्रूट खिलाते हैं, तो यह उनके शरीर को गर्म रखता है साथ ही उनके शारीरिक व मानसिक विकास में भी लाभ पहुंचाता है. सर्दियों में बच्चों को सक्रिय बनाने में ड्राई फ्रूट्स एक अहम भूमिका निभाता है. बच्चों का एक स्थान पर पड़े पड़े वजन बढ़ जाता है वह बच्चों को वजन कम करने में आप ड्राई फ्रूट्स खिलाकर मदद कर सकते हैं. बच्चों को ड्राई फ्रूट देने से उन्हें कई बीमारियों से बचाया जा सकता है.

1. पिस्ता:

पिस्ता में विटामिन बी अच्छी मात्रा में पाया जाता है और यह गर्म प्रकृति का होता है. इसलिए सर्दियों में इसका सेवन फायदेमंद होता है. यह बच्चों के शरीर को गर्म रखता है, और साथ ही पाचन तंत्र को भी स्वस्थ बनाए रखता है. इसके सेवन से सूर्य की हानिकारक किरणों से बच्चों को बचाने में लाभ मिलता है
2. अखरोट:अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. अखरोट का सेवन करने से बच्चों का दिमागी विकास तेजी से होता है. और यह बच्चों के हृदय के लिए भी आवश्यक होता है.इसका सेवन हृदय रोग की समस्या को कम करता है. अखरोट बच्चों को खिलाने से उनकी याददाश्त भी तेज होती है. अगर आपका बच्चा बिस्तर पर पेशाब कर देता है तो किशमिश के साथ अखरोट खिलाने से उसकी यह समस्या कम होगी


3. काजू:काजू खाने से बच्चों में विटामिन ई की कमी दूर होती है विटामिन ई बालों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है इसलिए बच्चों की त्वचा और बालों को बेहतर बनाने के लिए काजू खिलाना चाहिए काजू को गुट फैट के तौर पर भी माना जाता है इससे बच्चे स्वस्थ्य और सक्रिय रहते हैं.

4. किशमिश किशमिश का सेवन कर बच्चों के ब्लड सरकुलेशन को सुधारा जाता है. यदि बच्चों को चश्मे लगने की समस्या है तो आप नियमित तौर पर किशमिश का सेवन कराकर बच्चों की आंखों से सम्बन्धित समस्या दूर कर सकते हैं. किसकिश में के सेवन करने से बच्चों में आलस की समस्या भी कम होता है. किशमिश दांतों से संबंधित बीमारियां भी दूर करता हैं.


No comments