Breaking News

50% लोगों की ऑफिस में मंजूरी, सिर्फ 20 शादी में हो सकेंगे शामिल, येलो अलर्ट जारी

देश की राजधानी दिल्ली में लागू किए गए येलो अलर्ट (Yellow Alert in Delhi) के बाद अब ऑफिस में सिर्फ 50 फीसदी लोग ही जा सकेंगे वहीं शादी एवं अन्य समारोह में सिर्फ 20 लोग ही शिरकत कर सकेंगे.
देश की राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के मामले (Covid-19 Cases in Delhi) बढ़ने के बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने मंगलवार को स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल और जिम तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया है. साथ ही, दिल्ली में जीआरएपी (GRAP) के तहत येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसके तहत दुकानों, सार्वजनिक परिवहन पर विभिन्न पाबंदियां लगाई गई हैं. 'येलो' अलर्ट प्रतिबंध यह निर्धारित करता है कि गैर-जरूरी वस्तुओं और सेवाओं की दुकानें और मॉल ऑड-इवन फॉर्मूले के आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुलेंगे.

नियम

दिल्ली में सोमवार रात से लागू किये गए नाइट कर्फ्यू का समय भी एक घंटा बढ़ा दिया गया है. यह अब रात 10 बजे से शुरू होगा. रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक का रात्रिकालीन कर्फ्यू अगले आदेश तक जारी रहेगा.

विवाह और अंतिम संस्कार कार्यक्रम में 20 लोगों के उपस्थित रहने की अनुमति दी जाएगी, जबकि अन्य सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक समागम और उत्सव कार्यक्रमों पर पाबंदी होगी.

जीआरएपी के मुताबिक दिल्ली मेट्रो अपनी 50 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ संचालित होगी, जबकि ऑटो रिक्शा और कैब में दो यात्री तक बैठ सकते हैं. बसें भी 50 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ संचालित होंगी.

सार्वजन‍िक पार्क, गार्डन और गोल्‍फ कोर्स में स‍िर्फ सैर सपाटे और खेलने की अनुमत‍ि, प‍िकन‍िक मनाने की अनुमति नहीं दी गई.

रेस्‍टोरेंट और बार को 50 फीसदी क्षमता के साथ मंजूरी दी गई है. रेस्‍टोरेंट 50 फीसदी क्षमता के साथ सुबह आठ बजे से रात्र‍ि दस बजे तक और बार 50 फीसदी क्षमता के साथ दोपहर 12 बजे से रात्र‍ि दस बजे तक खुले रहेंगे.

राष्ट्रीय राजधानी में महामारी की स्थिति की एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इससे पहले दिन में कहा था कि संक्रमण के मामले तेज गति से बढ़ने के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी करने का फैसला किया गया है.

डीडीएमए के आदेश में कहा गया है कि येलो अलर्ट के मुताबिक सभी पाबंदियां तत्काल प्रभाव से लागू होंगी.

डीडीएमए के द्वारा मंजूर जीआरएपी के मुताबिक, यदि लगातार दो दिनों तक संक्रमण दर 0.5 प्रतिशत से अधिक रहता है तो येलो अलर्ट जारी किया जाता है.

दिल्ली में सोमवार को संक्रमण के 331 नए मामले सामने आए थे, जो नौ जून के बाद से एक दिन की सर्वाधिक संख्या हैं. सोमवार को एक व्यक्ति की संक्रमण से मौत हुई थी और संक्रमण दर 0.68 प्रतिशत रही, जबकि रविवार को यह दर 0.55 प्रतिशत थी.

No comments