Breaking News

आपके पास भी है 500 रुपये का ये नोट तो आपको मिलेंगे 10 हजार रुपये, जानिए कैसे

आपके पास भी है 500 रुपये का ये नोट तो आपको मिलेंगे 10 हजार रुपये, जानिए कैसे

अगर आपके पास 500 रुपये का ये वाला पुराना नोट (500 rs old note) रखा है तो आप घर बैठे मालामाल (Earn Money) बन सकते हैं. भारत सरकार की ओर से भले ही चार साल पहले पांच सौ रुपये के इस नोट को बंद कर दिया गया है. लेकिन इसके बावजूद आज भी बाजार में इसकी कीमत हजारों रुपये है. इस नोट की ऑनलाइन नीलामी करके आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं.
आपको पुराने 500 रुपये के नोट को बदलने से पहले कुछ खास बातों को ध्यान में रखना होगा. तो चलिए जानते हैं इस नोट में क्या खासियत होनी चाहिए और कहां कर सकते हैं आप इसकी बिक्री…

जानिए क्या है इस नोट में खासियत?
भारत में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को नोटों की छपाई का काम सौंपा जाता है और RBI बहुत सावधानी से करेंसी नोट छापता है. पैटर्न फिक्स होता है और उसी के अनुसार नोट छापे जाते हैं. इसलिए सभी नोट दिखने में एक जैसे हैं. लेकिन अगर छपाई के दौरान नोट में कोई गलती हो जाए और वह बाजार में आ जाए तो वह नोट खास हो जाता है. लोग इस नोट को कई गुना कीमत पर खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं.

बिक रहे ये नोट

इस सीरियल नंबर का होना चाहिए ये नोट
अगर आपके पास 500 रुपये का पुराना नोट है तो तुरंत चेक लें कि कहीं उसका सीरियल नंबर दो बार तो नहीं छपा है. अगर ऐसा है तो आपको इस नोट के 5,000 रुपये मिल सकते हैं. इसके अलावा अगर 500 रुपये के नोट का एक किनारा बड़ा है, यानी उस पर अतिरिक्त कागज छोड़ दिया गया है, तो आप उस नोट के बदले में 10,000 रुपये मिल सकते हैं.

कैसे करें ऑनलाइन नीलामी?
– वेबसाइट oldindiancoins.com पर जाएं.
– वेबसाइट पर खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करें.
– अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपने 500 रुपये के नोट की फोटो वेबसाइट पर अपलोड करें.
– इच्छुक खरीदार आपसे संपर्क करेंगे और आप उनके साथ बातचीत कर सकते हैं.

No comments