Breaking News

ATM से पैसा निकालने का बदल गया नियम, जान लीजिए वरना अटक जाएगा पैसा

ATM से पैसा निकालने का बदल गया नियम, जान लीजिए वरना अटक जाएगा पैसा

ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडियन (एसबीआई) ने कई बदलाव किया है। एटीएम से पैसा निकालने के नियम भी बदल गया है। इसकी जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। वरना आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। अगर आपका एकाउंट एसबीआई बैंक में है तो यह जानकारी आपके लिए जरूरी है।

एसबीआई ने एटीएम से ट्रांजैक्शन को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए एक नई पहल की है। अब एसबीआई एटीएम से कैश निकालने के लिए आपको ओटीपी दर्ज करने की जरूर होगी। इस नए नियम में ग्राहक बिना ओटीपी के कैश नहीं निकाल पाएंगे। ऐसे में अगर इसकी जानकारी आपको नहीं हैं तो अच्छी तरह से जान लीजिए। वरना आपके पैसा अटक सकता है। एसबीआई बैंक की ओर से यह जानकारी एक ट्वीट कर दी गई है।

जानिए क्या है नियम अब आपको एटीएम से दस हजार रुपये से अधिक राशि निकालने के लिए एक ओटीपी की मदद लेनी होगी। यह ओटीपी आपके मोबाइल पर जाएगी। इसके बाद उसका उपयोग आपको करना होगा। एसबीआई के ग्राहकों को उनके बैंक खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए एक ओटीपी और उनके डेबिट कार्ड पिन के साथ हर बार अपने एटीएम से दस हजार रुपये और उससे अधिक निकालने की अनुमति देगी।

जाने क्या है प्रोसेस
एसबीआई एटीएम से नकदी निकालने के लिए आपको एक ओटीपी की जरूरत होगी।
इसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
ये ओटीपी चार अंकों की होगी जो ग्राहक को सिंगल ट्रांजैक्शन के लिए मिलेगा।
एक बार जब आप वह राशि दर्ज कर लेते हैं जिसे आप निकालना चाहते हैं तो एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी डालने को कहा जाएगा।

आपको कैश निकासी के लिए इस स्क्रीन में बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।

बैंक ने बताया क्यों पड़ी इसकी जरूरत


ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। बैंक को फ्रॉड से संबंधित लगातार शिकायतें मिल रही है। एसबीआई के पास भारत में 71,705 बीसी आउटलेट्स के साथ 22,224 शाखाओं और 63,906 एटीएम का सबसे बड़ा नेटवर्क है।

No comments