Breaking News

फिटकरी के इन उपायों से दूर होगी दांतों की हर समस्या

फिटकरी के इन उपायों से दूर होगी दांतों की हर समस्या

हंसता-खिलखिलाता चेहरा एक अलग ही आकर्षण पैदा करता है। और उसमें हमारे चमचमाते दांत एक अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन आजकल गलत खानपान और अस्त-व्यस्त जीवनशैली के कारण बहुत से लोगों को दांतों की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर आप भी दांतों की समस्याओं से परेशान हैं तो फिटकरी का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। तो आइए जानते हैं फिटकरी के किन उपायों द्वारा दांतो की विभिन्न समस्याओं में आराम पा सकते हैं...

• दांतों की झनझनाहट दूर करने हेतु
अक्सर लोगों को अधिक ठंडा अथवा गरम पदार्थों का सेवन करने पर दांतों में एक झनझनाहट सी महसूस होती है। इसलिए दांतों में होने वाली इस झनझनाहट को दूर करने के लिए आप गुनगुने पानी में फिटकरी के चूर्ण को मिलाकर इस पानी से कुल्ला करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

• पायरिया की समस्या में
दांतों से खून आने पर या पायरिया की समस्या में भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप 1 ग्राम फिटकरी तथा एक चुटकी सेंधा नमक को एक गिलास गर्म पानी में मिला लें। इस पानी से दिन में कम से कम 3 बार कुल्ला करने पर आपके दांत और मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर किया जा सकता है। अगर समस्या ज्यादा बड़ी है, तो अपने चिकित्सक से अवश्य सलाह लें।

• दांतो की सड़न करने में
ठीक से ब्रश ना करने अथवा ज्यादा मीठा खाने से भी दांतों में सड़न की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में फिटकरी का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। दांतों की सड़न को दूर करने के लिए आप एक चुटकी फिटकरी के पाउडर में एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर पानी की मदद से इनका एक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट से दांतों और मसूड़ों पर मालिश करें। इसके बाद पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा करने से एंटीबैक्टीरियल गुणों से युक्त फिटकरी डेंटल इन्फेक्शन को ठीक करने के साथ ही मुंह को तरोताजा बनाती है।

• कैविटी दूर करने के लिए
दांतों में कैविटी की समस्या से निजात पाने के लिए आप फिटकिरी के चूर्ण में 5 ग्राम हल्दी पाउडर और पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इससे दिन में कम से कम 2 बार दातों पर मसाज करें और फिर पानी से कुल्ला करें। इससे आपको जल्द ही दांतों की कैविटी की समस्या से आराम मिल जाएगा।


No comments