Breaking News

इस कारण समय से पहले ही झड़ने लगते हैं बाल, ये हैं उपाय

इस कारण समय से पहले ही झड़ने लगते हैं बाल, ये हैं उपाय

आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगते हैं. अगर आपके बाल भी समय से पहले झड़ रहे हैं तो ये एक चिंता का विषय है.

बाल झड़ने पर हम तरह-तरह के शैंपू, तेल ट्राइ करना शुरू देते हैं, लेकिन अक्सर यह बात भूल जाते हैं कि बालों के झड़ने की असली वजह हमारे खान-पान में छिपी होती है. डाइट में विटामिन्स की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं.

डाइट में हेल्दी और विटामिन से भरपूर चीजों को शामिल कर के बाल झड़ने की समस्या को कम करने के साथ-साथ काफी हद तक रोका भी जा सकता है.

आइए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें खाने से आपके बाल ना केवल स्वस्थ रहेंगे बल्कि खूबसूरत और चमकीले भी नजर आएंगे.आप इन चीजों को नियमित तौर पर अपनी डाइट में शामिल करिए और खुद ही फर्क देख लीजिए. हालांकि, डाइट में किसी भी तरह के बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें.

प्रोटीन- हारवर्ड यूनिवर्सिटी की हेल्थ सर्विस के मुताबिक, झड़ते बालों की समस्या को रोकने के लिए हर दिन शरीर के 1 पाउंड वजन के लिए लगभग 0.36 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. मिसाल के तौर पर जिन लोगों का वजन 68 किलो है उनको एक दिन में 54 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है.

शाकाहारी लोगों को मांसाहारी लोगों के मुकाबले ज्यादा प्रोटीन की जरूरत पड़ती है. दरअसल, हमारे शरीर को सब्जियों से मिलने वाले प्रोटीन से उतना फायदा नहीं पहुंचता है जितना मांस-मछली से होता है. इसके साथ ही प्रेग्नेंट महिलाएं और एक्सरसाइज करने वाले लोगों के शरीर को प्रोटीन की ज्यादा मात्रा में आवश्यकता होती है.

फॉलिक एसिड- हनटिंग्टन कॉलेज ऑफ हेल्थ सर्विस के मुताबिक, शरीर में फॉलिक एसिड की कमी के कारण बाल समय से पहले झड़ने के साथ-साथ अपना नेचुरल रंग भी खो देते हैं. इसके अलावा इसकी कमी के कारण नींद न आने की समस्या और थकान भी महसूस होने लगती है.

कैल्शियम- बालों के झड़ने का एक मुख्य कारण शरीर में कैल्शियम की कमी है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो रोजाना 100 से 200 मिलीग्राम कैल्शिमय का सेवन करना जरूरी होता है. लेकिन मैग्नीशियम के बिना ज्यादा मात्रा में कैल्शियम का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

आयोडिन- हनटिंग्टन कॉलेज ऑफ हेल्थ सर्विस की मानें तो शरीर में आयोडिन की कमी के कारण बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है. दरअसल, थाइराइड का सही तरह से फंक्शन करने के लिए आयोडिन बेहद जरूरी होता है. जब थाइराइड ऐक्टिव नहीं होता है तो बाल झड़ने लगते हैं.

जिंक- हनटिंग्टन कॉलेज की हेल्थ सर्विस के मुताबिक, झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए डाइट में रोजाना 15 मिलीग्राम जिंक का मौजूद होना जरूरी होता है. जिन लोगों के बाल झड़ते हैं उनमें ये मिनरल कम मात्रा में पाया जाता है, जिस कारण हेयर फॉलिसल में सेल डिवाइड हो जाते हैं और बालों की ग्रोथ या तो कम हो जाती है या रुक जाती है.

No comments