Breaking News

यह फल नहीं है अमृत, शीघ्रपतन और खून की कमी सहित सैकड़ों बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर देता है

यह फल नहीं है अमृत, शीघ्रपतन और खून की कमी सहित सैकड़ों बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर देता है

आपनें बहुत सारे फलो के फायदों के बारे में सुना होगा। मगर आज हम आपको एक ऐसे फल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपने बहुत ही कम सुना होगा। दोस्तों हम जिस फल के बारे में बता रहे है उसका नाम है बालम खीरा।

बालम खीरा पश्चिम अफ्रीका का मूल फल रहा हैं। यह फल अफ्रीका के अलावा पूरे भारत में पाया जाता हैं। यह सैकड़ों बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर देता है। इसका फूल लाल रंग का होता हैं। इस पेड़ की सभी चीजे औषधि के रूप में प्रयोग की जाती हैं। बालम खीरा का उपयोग गुर्दे की पथरी , त्वचा रोग , पेचिस , रक्त स्त्राव, मधुमेह , निमोनिया , दांत दर्द , गठिया आदि। 

इसके अलावा कई ऐसी बीमारियाँ जिनमें मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता हैं जैसे पेट दर्द , आँतों की सूजन , शीघ्रपतन, खून की कमी, बालों का सफ़ेद होना और कमर तथा जोड़ों के दर्द आदि।
अगर आपको पथरी की समस्या हैं तो इस फल को अच्छी तरह सुखाकर चूर्ण बना लें और इस चूर्ण को रोजाना 3 से 5 ग्राम दिन में दो बार पानी के साथ लें। इससे कुछ ही दिनों में पथरी गल कर निकल जायेगी। निमोनिया रोग में इसकी छाल बहुत ही लाभकारी हैं। पेट में गैस ,अफरा में इसके चूर्ण को एक चम्मच गुनगुने पानी से लेने से तुरंत आराम मिलता है।

No comments