Breaking News

गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान! हो सकते हैं गंभीर नुकसान

गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान! हो सकते हैं गंभीर नुकसान

अगर आप भी सर्दियों में नहाने के लिए अधिकतर गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हॉट वॉटर बाथ (Hot water bath) लेने पर आपको कुछ नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं. आइए, इस आर्टिकल में गर्म पानी से नहाने के नुकसानों (Hot Bath Disadvantage) के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Hot Bath Disadvantage: गर्म पानी से नहाने के अनजाने नुकसान नहाना एक रोजमर्रा का काम है, लेकिन आप नहाने के लिए कौन-सा पानी इस्तेमाल करते हैं. यह काफी ध्यान देने वाली बात है. क्योंकि, ठंड में ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर इन नुकसानों (Side effect of Hot Water Bath in Winter) को झेलना पड़ सकता है.

1. पुरुषों में बांझपन की समस्या कई शोध बताते हैं कि ज्यादा गर्म पानी से नहाने पर पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ सकता है और उनमें बांझपन की समस्या पैदा कर सकता है. ऐसा टेस्टिकल्स के तापमान बढ़ने के कारण स्पर्म क्वालिटी को नुकसान पहुंचने से हो सकता है. हालांकि, अभी इस पर और शोध होने की जरूरत है.

2. गर्म पानी से नहाने के नुकसान: बाल झड़ना या हेयर लॉस बालों में केराटीन प्रोटीन होता है, जो बालों को कमजोर होने व टूटने से बचाता है. लेकिन गर्म पानी से नहाने पर बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. इसके कारण बालों का झड़ना या हेयर लॉस की समस्या हो सकती है. पुरुषों में यह गंजेपन का भी कारण बन सकता है.

3. Side effect of Hot Water Bath in Winter: ड्राई स्किन और खुजली गर्म पानी से नहाने के नुकसान में ड्राई स्किन और त्वचा पर खुजली होना भी शामिल है. क्योंकि, गर्म पानी गंदगी और धूल-मिट्टी के साथ त्वचा की सुरक्षात्मक नमी को भी छीन लेता है. जिससे स्किन ड्राई होने लगती है और उस पर खुजली हो सकती है.

4. सूखी आंखें गर्म पानी सिर्फ स्किन ही नहीं, आंखों की नमी भी कम कर सकता है. जिससे आंखों में सूखापन आ जाता है और आंखों में खुजली की समस्या हो सकती है. इसके अलावा, गर्म पानी से नहाने पर आंखें लाल होने की दिक्कत भी हो सकती है.

5. Hot Bath Disadvantage: मुंहासे सर्दी में गर्म पानी से नहाना सिर्फ त्वचा को रूखा ही नहीं बनाता, बल्कि मुंहासों की समस्या भी बढ़ा सकता है. ज्यादा गर्म पानी से बैक्टीरिया फैलने का खतरा बढ़ जाता है, जो कि मुंहासों की समस्याओं को बढ़ा सकता है.

Health TIPS: कैसे पानी से नहाना चाहिए? सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के नुकसानों (Side effect of Hot Water Bath in Winter) से बचने के लिए आपको गुनगुने पानी से नहाना चाहिए. इससे आप इन नुकसानों से बचाव कर सकते हैं.

No comments