Breaking News

जानिए सर्दियों मूली का रस से स्वास्थ को होने वाले फायदे के बारे में मिलेगी कई बीमारियों

जानिए सर्दियों मूली का रस से स्वास्थ को होने वाले फायदे के बारे में मिलेगी कई बीमारियों

मूली के पत्तों का रस शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी कारगर माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। यह हीमोग्लोबिन की चीजों को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह सोडियम आयरन मैग्नीशियम प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट क्लोरीन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही यह विटामिन ए बी और सी का बहुत अच्छा स्रोत है। इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

Health Benefits Of Radish Leaves Juice

मूली के पत्तों का रस ऐसे बनाएं

मूली के पत्तों का रस बनाने के लिए सबसे पहले मूली के पत्तों को लेकर उन्हें अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर मिक्सर में पीस लें। इसके बाद इस जूस में काला नमक काली मिर्च पाउडर और नींबू मिलाएं। इसके बाद इसका सेवन करें। मूली के पत्तों की ड्रिंक बनाने के लिए आपको सबसे पहले फ्रेश मूली के पत्तों की जरूरत होती है। इसके बाद मूली के पत्तों को साफ पानी से 2-3 बार अच्छी तरह से धो लें. फिर इसके बाद इसको छोटे-छोटे टूकड़ों में काट लें.इसके बाद पत्तों को मिक्सी में पीस लें। फिर इसमें स्वाद के हिसाब से काला नमक एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और नींबू का रस मिलाएं। अब आपका जूस तैयार है आप इसे सुबह पी सकते हैं।
मूली के पत्तों के जूस के फायदे
1. पाचन
मूली के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जात है। जो कि हर किसी के पेट के लिए काफी लाभदायक होता है। अगर आप मूली के पत्तों से तैयार ड्रिंक का सेवन कर पाचन की समस्या को दूर किया जा सकता है। सके साथ ही मूली का रस हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी मदद करता है। इसमें बड़ी मात्रा में फाइबर होता है। यह पेट को साफ रखता है। और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर रखता है।

2.मोटापा
अगर आप सर्दियों में वजन कम करना चाहते हैं तो ये हर किसी के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है जी हां आप मूली के पत्तों से तैयार ड्रिंक का सेवन कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं ये आपके लिए लाभकारी है

3. लो ब्लड प्रेशर
अगर ब्लड प्रेशर की समस्या है तो हर लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मूली के पत्तों के ड्रिंक को काफी फायदेमंद माना जाता है मूली के पत्तों में सोडियम अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर में नमक की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है इसके सेवन से लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर हो जाती है। इसमें बड़ी मात्रा में सोडियम पाया जाता है। जो शरीर में नमक की मात्रा को सामान्य रखने में मदद करता है।

No comments