Breaking News

रात को नहीं आती नींद, तो सोने से पहले जरूर कर लें ये काम

रात को नहीं आती नींद, तो सोने से पहले जरूर कर लें ये काम

हिंदू धर्म में वैदिक मंत्रों को हमेशा से ही खास महत्व रहा है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो रात में जल्दी नहीं सो पाते हैं. थके होने के बावजूद नींद इन लोगों की आंखों से कोसों दूर होती है. इस वजह से इनका अगला दिन भी खराब हो जाता है. इस तरह के लोगों को रात में मंत्रों के उच्चारण की सलाह दी जाती है. कहते हैं कि मंत्रों का उच्चारण करने से मन से ध्वनि उत्पन्न होती है जो हमारे दिमाग और दिल में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है.

सोने से पहले इन मंत्रों का जाप (Chant These Mantra Before Sleeping)

-“हर हर मुकुन्दे ” मान्यता है कि ये मंत्र दिमाग को शांत करके अच्छी नींद लाने में सहायक है. कहते हैं कि इस मंत्र के उच्चारण से सारे अंदर के डर हट जाते हैं. और दिमाग को मानसिक बाधाओं से बाहर निकालने में मदद करता हैं.

-“अंग संग वाहेगुरु “ इस मंत्र के उच्चारण से दिमाग और शरीर को आराम मिलता है.

- इन मंत्रों के अलावा हनुमान जी के ‘शाबर मंत्र’ का भी जाप करना चाहिए. इससे भूत-प्रेत का डर खत्म होता है और अनिद्रा की समस्या दूर होती है.

-ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्।

-अच्युतं केशवं विष्णुं हरिं सोमं जनार्दनम्। हसं नारायणं कृष्णं जपते दु:स्वप्रशान्तये

-राम शिव हरे राम शिव राम राम शिव हरे.

रात को सोने से पहले इन सबी मंत्रों का जाप आपके लिए लाभदायक हैं. अगर किसी को रात में नींद न आने की परेशानी है तो वे तो इन मंत्रों का जाप अवश्य करें. इसके साथ ही रात में सोने से पहले अपने ईष्ट देव का ध्यान करें इससे भी मन शांत होता है और अच्छी नींच आती है.

No comments