Breaking News

भारत के वो सबसे रहस्यमय चमत्कारी मंदिर, जिनके रहस्यों को आज तक नहीं सुलझा पाए वैज्ञानिक

भारत के वो सबसे रहस्यमय चमत्कारी मंदिर, जिनके रहस्यों को आज तक नहीं सुलझा पाए वैज्ञानिक

भारत में एक से एक सुंदर खूबसूरत भव्य मंदिर है। जो लोगों का मन अपनी ओर आकर्षित करते हैं इन मंदिरों को देखने के लिए देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी हजारों की संख्या में लोग आते हैं। यहां कई सारे ऐसे मंदिर हैं जो चमत्कारी है और रहस्यों से भरे हुए हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही मंदिरों के बारे में बताने वाले हैं जो रहस्य से भरपूर हैं लेकिन उन्हें आज तक कोई भी नहीं सुलझा पाया।

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में मां दुर्गा को समर्पित एक मंदिर है जैसे ज्वाला जी मंदिर या ज्वालामुखी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर के केंद्र में एक दीपक जल रहा है। जिसके बारे में कहा जाता है कि वह अनादि काल से जलता हुआ आ रहा है और वह हमेशा जलता रहता है इस दीपक से नीली लो निकलती है और यह भी एक अजीब ही प्रकार का राज है।

कनार्टक के हम्पी में स्थित विरुपाक्ष मंदिर अपने आप में एक रहस्य है। कहते हैं कि इस मंदिर में कुछ ऐसे स्तंभ हैं जिनसे संगीत निकलता है। इनको म्यूजिकल पिलर के नाम से भी जाना जाता है। इन स्तंभों के बारे में कहा जाता है कि एक बार अंग्रेजों ने यह जानने के लिए कि स्तंभों से संगीत कैसे निकलता है उन्हें काट कर देखा लेकिन मंदिर का नजारा देख वह भी हैरान रह गए। क्योंकि अंदर तो कुछ था ही नहीं।

कर्नाटक से लगभग 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शिव गंगे मंदिर एक एक छोटी सी पहाड़ी पर बना हुआ है। कहते हैं कि यहां की पूरी पहाड़ी शिवलिंग जैसी दिखाई देती है। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां मौजूद शिवलिंग पर जी चढ़ाने के बाद वह अपने तरीके से मक्खन में बदल जाता है। हालांकि ऐसा कैसे होता है या आज भी एक राज बना हुआ है

No comments