Breaking News

पेशाब के तुरंत बाद पानी पीने की है आदत तो हो जाएं सावधान, होता है ये नुकसान

पेशाब के तुरंत बाद पानी पीने की है आदत तो हो जाएं सावधान, होता है ये नुकसान

पेशाब करने के तुरंत बाद पानी पीना कई लोगों की आदत हो जाती है। यदि आप भी रात में उठते हैं और पेशाब करने के बाद सोने की बजाय पहले पानी पीते है तो यह आदत छोड़ दें। अनजाने में आप अपने शरीर को एक बड़ी मुसीबत में डाल रहे हैं। पेशाब (Urine) के बाद तुरंत पानी पीने से किडनी में स्टोन या गुर्दे की पथरी हो जाती है। पथरी होने के बाद उक्त हिस्से में असहनीय पीड़ा होती है, एसे में इससे निजात पाने ऑपरेशन या अन्य इलाज कराना पड़ सकता है। यदि आप पानी पीना ही चाहते हैं तो पेशाब करने के कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पीएं। स्वास्थ्य अच्छा (Healthy) रहने के कुछ और अच्छी आदतें ये हैं-

पेशाब के बाद इस कारण नहीं पीना चाहिए पानी पेशाब करने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इसके पीछे का कारण यह है कि जब हम मूत्र विसर्जन करते हैं तो हमारी यूरिन थैली खाली हो जाती है लेकिन उसमें कुछ अव्यव रह जाते हैं, ये भीतर ही भीतर घूमते रहते हैं। अगर इसी बीच पानी पी लिया जाए तो ये थैली के साथ पानी में नहीं घुल पाते हैं। यही पथरी का कारण बनता है। इसलिए पेशाब करने व पानी पीने के बीच का अंतर कम से कम आधे घंटे का रखें।

शरीर से अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकालने का एक तरीका ये भी है कि आप सुबह उठे तो बिना कुल्ला किए ही पानी पी लें। इससे मुंह की सारी गंदगी पेशाब के माध्यम से बाहर निकालने में मदद मिलती है। यदि जोर से पेशाब आ रहा है तो एक गिलास पानी पीएं और जाएं

पेशाब करते समय न लगाएं जोर किसी भी समय पेशाब करने के दौरान जोर लगाने से बचें। वहीं शौच के दौरान भी ऐसा न करें। ऐसा करने से भविष्य में आप परेशानी में पड़ सकते हैं। यह स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा नहीं माना गया है।

यह खबर सिर्फ जानकारी देने के उद़्देश्य से लिखी गई है, किसी भी प्रकार की परेशानी या आदत छोडऩे के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

No comments