Breaking News

ब्रेकफास्ट में खाना शुरू करें ये चीजें, ठंड में मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

ब्रेकफास्ट में खाना शुरू करें ये चीजें, ठंड में मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

सर्दी के मौसम में आपको ब्रेकफास्ट डाइट का ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि, ठंड के कारण आपका पाचन और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. इसलिए दिन की शुरुआत करते हुए ब्रेकफास्ट में आपको कुछ खास Winter Foods को शामिल करना चाहिए. जिससे पेट सही रहता है और आप पूरे दिन एनर्जी महसूस करते हैं. इसके साथ ही, सर्दी में यह Winter Diet लेने से कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं.

Winter Foods: सर्दी के दौरान ब्रेकफास्ट में क्या खाना चाहिए?
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, ब्रेकफास्ट में आपको यह winter diet अपनानी चाहिए.

1. Winter weight loss: गुनगुने पानी और शहद
एक्सपर्ट सर्दी में खाली पेट आपको गुनगुना पानी और शहद का सेवन करने की सलाह देते हैं. जिससे ना सिर्फ आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है, बल्कि टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं. सर्दी में वजन घटाने (winter weight loss diet plan) के लिए यह बेहतर तरीका है. शहद के साथ गुनगुना पानी पीने से शरीर हाइड्रेट भी रहता है.

2. ब्रेकफास्ट में पपीता खाने के फायदे
जब पाचन कमजोर होता है, तो पपीता खाना काफी फायदेमंद होता है. इससे कब्ज, सीने में जलन जैसी दिक्कतें दूर रहती है और यह एक जबरदस्त वेट लॉस फूड है. आप winters के दौरान पपीता खाना शुरू करें.

3. Winter foods: भीगे हुए बादाम
खाली पेट या ब्रेकफास्ट के दौरान भीगे हुए बादाम खाना काफी फायदेमंद होता है. इससे विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड मिलता है. भीगे हुए बादाम ठंड में शरीर को गर्म रखने में भी मदद करते हैं. आप रात के समय 5-6 बादाम भिगो दीजिए और सुबह नाश्ते के साथ खा लें.

4. Winter Diet: ओटमील
मौसम कोई भी हो, लेकिन ओटमील से बेहतर ब्रेकफास्ट फूड कोई नहीं है. इसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है, जो आपके पेट को ना सिर्फ भरा रखता है, बल्कि पूरे दिन एनर्जी प्रदान करता है. Winter Diet में ओटमील खाने से फैट कम करने में मदद मिलती है और इंटेस्टाइन हेल्दी रहती है.

5. भीगे हुए अखरोट
भीगे हुए अखरोट को winter foods में जरूर शामिल करें. ठंड में भीगे हुए बादाम के साथ भीगे हुए अखरोट भी जरूर खाएं. यह आपका मेटाबॉलिज्म तेज करने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

No comments