Breaking News

भूल कर भी इन चीजों को न रखें फ्रिज में, फायदे की जगह हो सकता है बड़ा नुकसान

भूल कर भी इन चीजों को न रखें फ्रिज में, फायदे की जगह हो सकता है बड़ा नुकसान

हम सभी अपने घरों में खाने-पीने के सामन को स्टोर करके रख लेते हैं। मगर यह आदत हमारे लिए बहुत ही परेशानियों का सामना करा सकती है। हम सभी को लगता है फ्रिज में रखी खाने-पीने की चीजें जल्दी ख़राब नहीं होती लेकिन आप यहां गलत साबित हो सकते हैं। असल में, आपसे पूछा जाए किस चीज को अपने फ्रिज में कितनी देर तक रखना है आपके पास इस बात का जवाब नहीं होगा। लेकिन हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि आप किस चीज को अपने फ्रिज में कितनी देर तक रख सकते जिससे आप स्वस्थ रहें।

बारिश के मौसम बरतें सावधानी फल, सब्जियां या ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें हम फ्रिज में रख देते हैं। गर्मी और बारिश के मौसम में खासकर ऐसा करते हैं क्योंकि इन दिनों चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं। लोगों के फ्रिज सामान से भरे रहते हैं। फ्रिज में कुछ फूड आइटम्स ऐसे हैं जिन्हें रखना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है।

न रखें ये फल जिन्हें जानकारी नहीं होती है वो केले को भी फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है फ्रिज में रखे केले खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। क्योंकि जब आप केले को फ्रिज में रखते हैं तो इससे दूसरे फल और सब्जियां भी खराब हो सकते हैं। कटे हुए आम, तरबूज और खरबूजे भी फ्रिज में भूल से भी नहीं रखना चाहिए।

सब्जियां ठूसकर रखना ठीक नहीं ज्यादातर लोग आलू, प्याज और लहसुन जैसी सब्जियों को भी लोग फ्रिज में रख देते हैं। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। आलू को व्यापारी कोल्ड स्टोर में रखते हैं मगर घर के फ्रिज में ऐसा करना सही नहीं है। ऐसा करने से डॉयबिटीज मरीजों की परेशानी बढ़ सकती हैं क्योंकि ठंड से आलू का स्टार्च शुगर में चेंज हो जाता है।

शहद भी न रखें कोरोना महामारी के दौरान इम्यूनिटी के नाम पर शहद का प्रयोग आप भी करते होंगे। ऐसे में कुछ लोग शहद को खराब होने के डर से फ्रिज में रख देते हैं। मगर ऐसा करना सही नहीं है। शहद को फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शहद में क्रिस्टल बनने लगते हैं। ऐसे शहद को खाने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। वहीं ब्रेड को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए इससे भी आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है।

No comments