Breaking News

क्या इस मंदिर से जुड़े रहस्य के बारे में जानते हैं आप ?

क्या इस मंदिर से जुड़े रहस्य के बारे में जानते हैं आप ?

ये बात तो सब जानते ही हैं कि सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है। वैसे तो शिव भक्त भोलेनाथ की पूजा हर दिन करते हैं, लेकिन फिर भी ऐसा माना गया है कि जो भी व्यक्ति सोमवार के दिन भगवान की पूजा कर ले, उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। देशभर में बहुत से शिव मंदिर आपको देखने को मिलते होंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अनोखे मंदिर के बारे में बताने जा रहे, जिसका रहस्य जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। तो चलिए जानते हैं उस मंदिर के बारे में।

यह ऐतिहासिक शिव मंदिर राजस्थान के धौलपुर के बीहड़ में स्थित है। जिसे अचलेश्वर शिव मंदिर के नाम से जाना जाता है। दरअसल, इस मंदिर के बारे में एक बात हैरान कर देने वाली है, कि यहां पूरे दिन में 3 बार शिवलिंग अपना रंग बदलता है। मान्यताओं के अनुसार यह शिवलिंग सुबह में लाल, दोपहर में केसरिया और रात को सांवला हो जाता है। लेकिन इस शिवलिंग के रंग बदलने का रहस्य किसी को नहीं पता है और न ही इसके बारे में कोई भी आज तक जान पाया है। कई बार यहां वैज्ञानिकों की रिसर्च टीमें भी आईं और जांच पड़ताल की, लेकिन चमत्कारी शिवलिंग के रहस्य से पर्दा नहीं उठ सका।

वहीं दूसरी ओर इसके बारे में एक और मान्यता है कि जो भी कुंवारा लड़का या लड़की शादी से पहले मन्नत मांगने आते हैं, भोलेनाथ उनकी मनोकामना जल्दी पूरी करते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि भगवान की कृपा से कुंवारों को मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। ऐसा भी माना जाता है कि जिन लोगों की शादी नहीं हो रही होती, वे अगर पूरी श्रद्धा से शिवलिंग पर जल चढ़ाएं तो उनकी शादी जल्दी हो जाती है। इस मंदिर के बारे में ऐसा बताया जाता है कि यह मंदिर बहुत साल पुराना है। पहले बीहड़ में मंदिर होने की वजह से श्रद्धालु कम आते थे लेकिन हालात बदलने के बाद अब यहां दूर-दूर से लाखों की संख्या में भक्त अपनी मनोकामना को लेकर आते हैं।

No comments