Breaking News

Free Me Paise Kaise Kamaye, 39 तरीकों से फ्री में पैसे कमाए

Free Me Paise Kaise Kamaye, 39 तरीकों से फ्री में पैसे कमाए

क्या आप भी जानना चाहते हैं की free me paise kaise kamaye या फिर आप अपने free टाइम में के लिए ऐसा काम ढूंढ रहे हैं। जिसे आसानी से घर पर बैठे किया जा जाये और पैसा कमाया जाये वो भी बिना कोई Investment के तो आप सही पेज पर आए हैं।

आज के वक्त में हर इंसान Student से लेकर Housewife या जो job कर रहे वो भी अपने खली time का सही उपयोग करके पैसा कमाने की सोच रहे है। ताकि वह अपने ऊपर के खर्चे को maintain कर सके।

यहाँ हम आप को फ्री में पैसा कमाने का ऐसे तरीके बताएंगे जो आप आसानी से घर पर बैठे कर सकते हैं। और मनचाहा पैसा कमा सकते हैं।

तो चलिए जानते तरीकों के बारे में जिन्हें आप follow कर के free में पैसे कमा सकते हैं। आगे बढ़ने से पहले एक request है की आप इस आर्टिकल में दिए गए हर तरीकों को पूरा पढ़ें जिससे आपको समझ में आये के कौन सा काम आपको करने में आसानी होगा। और कौन सा आपके skill से मेल होता है।

01. Online Survey करके पैसे कमाए

Student और Housewife के लिए पैसा कमाने का एक तेजी और आसान तरीकों में से एक है अपने खाली समय में आप ऑनलाइन सर्वे कर सकते हैं और कमा सकते हैं।

कई survey companies हैं जो आमतौर पर इंटरनेट users को उनके लोकप्रिय products and services पर उनकी राय या विचारों के लिए पैसे देते हैं। साथ ही वे अपने product को test करने के लिए लोगों को मुफ्त products and services देते हैं।

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने का कोई entertain तरीका खोज रहे हैं, तो एक भरोसेमंद Survey कंपनी के साथ पंजीकरण करने के बारे में सोच सकते हैं ।

यह कुछ वेबसाइट दी गई है जहाँ आप ऑनलाइन paid survey का काम कर सकते हैं।

Swagbucks
Prizerebel
02. Fiverr.com पर पैसे कैसे कमाए

Fiverr फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह वेबसाइट आपको किसी भी तरह की सेवाओं की offer करने देती है जिस भी skill में आप अच्छे हैं और इससे पैसे कमाते हैं।

Fiverr के साथ शुरुआत करना आसान है, और यह आप जैसे users के लिए डिज़ाइन किया गया है जो घर से काम करने और पैसा कमाने के इच्छुक हैं।

Fiverr पर कई सफलता की कहानियां हैं, और एक बार जब आप उनका बाज़ार browse करते हैं, तो आपको बहुत सारे विचार मिल सकते हैं जो आपको आरंभ करने में मदद करेंगे। सबसे अच्छी बात, यह बिल्कुल मुफ्त है, और बिना किसी investment के ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से एक है।
03. Virtual Assistant से पैसे कमाए 

घर बैठे पैसे कमाने का यह एक और बेहतरीन तरीका है। वर्चुअल असिस्टेंट का काम एक पर्सनल असिस्टेंट की तरह ही होता है, लेकिन virtually किया जाता है।

काम कुछ ऐसा होता है जैसे :

Research करना
ईमेल का जवाब
Content या ads कॉपी लिखना
Comments को moderate करना

वर्चुअल असिस्टेंट की नौकरी आपको लगभग हर घंटे $2 – 30 के बीच कहीं भी कमाने में मदद कर सकती है।

कोई भी जो घर से बाहर नहीं जा सकता है, और घर बैठे कमाना चाहता है, तो उसके लिए यह एक attractive ऑप्शन है।

04. Article लिख कर पैसे कमाए 

Bloggers और webmasters हमेशा अपने ब्लॉग और वेबसाइटों के लिए नई और unique content की तलाश में रहते हैं। एक लेख लेखक बनने के लिए, आप को लिखने का अच्छा skill आना जरूरी है और आपको सही जानकारी खोजने के लिए इंटरनेट पर search करना आना चाहिए। यह भी free में ऑनलाइन पैसे कमाने के best तरीकों में से एक है।

तो अगर आप भी लिखने में माहिर हैं तो आप निचे दिए गए किसी भी वेबसाइट पे जा कर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और content writer के तौर पर काम कर सकते हैं और खूब पैसा कमा सकते हैं।

यहां उन वेबसाइटों की लिस्ट दी गई है जो लिखने के लिए पैसा देती हैं :
Outsourcely
Problogger Job-board
Freelancer
Constant-Content
Upwork
Craigslist
05. YouTube से पैसे कैसे कमाए 

आप शायद नहीं जानते होंगे कि लोग youtube से लाखों कमा रहे हैं। फिर एक अच्छा विकल्प नहीं है। उन लोगों के लिए जो किसी special विषय में ज्ञान रखते हों तो वह अपनी वीडियो रिकॉर्ड करके लोगों को अच्छी ज्ञान दे सकते हैं या अपने वीडियो से entertain कर सकते हैं ।

दो तरह के लोग सफल YouTube चैनल बना सकते हैं, एक जो मजेदार और मनोरंजक वीडियो बनाते हैं, दूसरा जो अपने दर्शकों के लिए अत्यधिक informative वीडियो बना सकते हैं।


जब आपकी यूट्यूब channel के सब्सक्राइबर बढ़ जाएँ और आपके अपलोड किये हुए video पर views ज्यादा हो जाये तो आप अपने चैनल को Monetize करा कर विडिओ पर ads लगा कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
06. Websites और Apps Review से पैसे कमाए 

क्या आप जानते हैं आप website या app review कर के पैसा कमा सकते है जी हाँ आप कई ऐसी कंपनियां हैं जो अपने वेबसाइट या app को लांच करने से पहले उसे टेस्ट करती हैं। और टेस्टिंग के लिए वह अलग अलग व्यक्ति को hire करती हैं जो की web developer में ज्ञान रखता हो।

पेश है UserTesting.com एक नया प्लेटफ़ॉर्म जो रोज़मर्रा के लोगों को सभी प्रकार की वेबसाइटों की review करने के लिए है।और हर एक review में लगभग 20 मिनट लगते हैं रिव्यु होने के बाद आपको पेपैल के माध्यम से $ 10 मिलता होता है।

बस दिए गए website पर साइन अप करें एक test review पूरी करें और पैसा कमाए।

07. Affiliate Marketing से पैसे कमाए 

यदि आपकी सोशल मीडिया पर अच्छी presence है या अगर आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट भी है, तो आप सभी तरह की companies products, services and offers को ऑनलाइन promote कर के तुरंत पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

एक बार जब आपकी वेबसाइट तैयार हो जाती है और चलने लगती है, तो आप कंपनियों को आपकी साइट पर वेब लिंक डालने की permission देते हैं। यह एक partnership की तरह है। जब आपकी साइट पर आने वाले लोग ऐसे लिंक पर क्लिक करके products और services को खरीदते हैं, तो आपको भी इससे कमाई होता है।

08. Captcha Solve कर के पैसे कमाए

यदि आपके पास अधिक खाली समय है तो आप Captcha Solver के रूप में काम करके अपनी जेब खर्च में और income जोड़ सकते हैं।

यह ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। कैप्चा सॉल्वर के रूप में, आपको Captcha images को पढ़ने और exact word टाइप करने की जरूरत है।

बेहतर income पाने के लिए आपको बहुत तेज होने की आवश्यकता है। आपके द्वारा हल किए गए 1000 कैप्चा के लिए आपको $2 तक का पैसा मिल सकता है।

09. Online Sell करके पैसे कमाए 

ऑनलाइन selling traditional selling की तरह नहीं है। आपके पास अपने सामान को अपने बाजार के बाहर बेचने की ज्यादा गुंजाइश नहीं है लेकिन ऑनलाइन बिक्री में आप अपने product को पूरे देश में बेच सकते हैं, और online पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन कुछ भी बेचने के 2 तरीके हैं।

एक तो, आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं और अपने products को अपनी वेबसाइट से बेच सकते हैं

दूसरा विकल्प है किसी प्रसिद्ध शॉपिंग पोर्टल जैसे Amazon, Flipkart, Paytm, eBay, Snapdeal आदि पर विक्रेता बन सकते हैं।
10. OLX या Quikr से पैसे कैसे कमाए 

क्या आपने ‘Old is gold’ के बारे में सुना है? खैर, हम आपको यह साबित कर सकते हैं! हम उन आँखों को चौड़ा होते हुए देख सकते हैं।


मुझे जहाँ तक यकीन है कि आपके घर में कई चीजें हो सकती हैं जो महीनों से ऐसे ही पड़े हैं और यदि आप थोड़ा भी कोशिश करते हैं, तो आप उन चीज़ों से कुछ अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अब आप अपने पुराने सामान को बेचकर OLX या Quikr से पैसे कमा सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि चुने हुए ऐप या वेबसाइट पर एक वैध प्रोफाइल बनाना है।

आपको बस 2 काम करने की जरूरत है, यानी उन सभी चीज़ों का पता लगाएं जिनका आप अब उपयोग नहीं कर रहे हैं, अलग अलग Angle से इन वस्तुओं की high qualitiy वाली तस्वीरें लें और इन वस्तुओं को बिक्री के लिए OLX और Quikr पर list कर दें।

इतना ही नहीं आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से उनका पुराना सामान बेचने के लिए भी कह सकते हैं। आप इन वस्तुओं को बेचने में उनकी मदद कर सकते हैं और कुछ कमीशन बना सकते हैं। और free में पैसा कमा सकते हैं।
11. Photo बेच कर पैसे कमाए 

हमारा स्मार्टफोन हमारे जीवन में काफी उपयोगी है और यह तस्वीरें क्लिक करने के लिए काफी है। अब आप अपने स्मार्टफोन से लिए हुए तस्वीरों से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आपको बस nature, food, places, people, homes आदि की high qualitiy वाली तस्वीरें क्लिक करना है और उन्हें ऑनलाइन बेचना है।


जब भी कोई ग्राहक आपकी तस्वीरें खरीदना चाहेगा, तो आपको आपके द्वारा तय की गई कीमत के अनुसार पैसा दिया जाएगा। आप एक ही फ़ोटो के लिए कई बार पैसा कमा सकते हैं।

Shutterstock, Fotolia, iStockPhoto, Photobucket जैसी कई बड़ी साइटें हैं जहां आप अपनी तस्वीरें जमा कर सकते हैं।
12. PTC sites से पैसे कैसे कमाए

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं और आपकी केवल थोड़ी सी आय यानी $200(Rs. 12000) से कम है, तो PTC साइट पर काम शुरू करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। आपको केवल 10-30 सेकंड के लिए Ads पर क्लिक करने और पढ़ने की जरूरत है और आपके द्वारा देखे जाने वाले हर एक ads के लिए आपके अकाउंट में पैसा दिया जायेगा।

ऐसी कई साइटें हैं जहां आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और विज्ञापन पढ़कर पैसे कमा सकते हैं। सभी साइटें निःशुल्क हैं और किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है।
13. Freelancing से पैसे कमाए

बड़ा या छोटा हर skill का एक वैल्यू होता है और यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसका अधिकतम लाभ कैसे उठाते हैं। आप जिस कंपनी में काम करते हैं उसमें आप अपने skill की पेशकश कर सकते हैं और बदले में वेतन पा सकते हैं।


या कई कंपनियों के लिए काम करते हैं और उनमें से हर एक से पैसा कमाते हैं या दोनों का combination है यानी full time job और फ्रीलांसिंग।

और इंटरनेट इसे संभव बनाता है, क्योंकि यह सभी को अपने skill का monetize करने की offer करता है। और एक अच्छा income पाने के लिए से इस्तेमाल किया जाने वाला एक ऐसा मॉडल है फ्रीलांसिंग।

दुनिया की सबसे प्रसिद्ध कंपनियां – freelancer.com और elance.com (इस सेवा की पेशकश करने वाले कई अन्य हैं), आपको पैसे कमाने देते हैं। यहां एक snapshot दिखाया गया है कि आप किस प्रोजेक्ट से कितना कमा सकते हैं।

14. Digital Marketing से पैसे कमाए 

डिजिटल मार्केटिंग Google Ads और Facebook Ads के माध्यम से आपकी वेबसाइट और ऐप पर ट्रैफिक लाने में मदद करता है। articles, videos, and graphics की मदद से वेबसाइट organic growth करता है।

अगर मैं 100 रुपये की लागत से एक lead ला सकता हूं, तो एक डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ 50 रुपये में एक lead ला सकता है। डिजिटल मार्केटिंग डेटा को समझने और cost optimising करने के बारे में है।

आप कुछ ही महीनों में डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं और अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू कर सकते हैं। और घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं।
 
15. Music Review करके पैसे कैसे कमाए

यदि आप music lover हैं, तो पैसा कमाने के लिए बैंड और कलाकारों की ऑनलाइन review करके इसे अपना business बना सकते हैं । आपकी reputation बनाने में कुछ समय लग सकता है लेकिन कुछ users 3000 रुपये तक कमाते हैं।

हालाँकि यह बहुत अधिक नहीं लगता है, अगर यह ऐसी चीज़ है जिसको आप enjoy भी करते हैं और पैसे भी कमाते हैं और साथ ही यह आपके cv में जुड़ जाती है। शुरू करने के लिए आपको केवल एक sign करना और review करना है।
16. Fashion Trend से पैसे कमाए 

यह उन सभी युवाओं के लिए एक शानदार अवसर है जो फैशन बाजार में latest trends से रोमांचित हैं। जब हम फैशन की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में जो सबसे पहला आता है वह है western fashion।

भारतीय फैशन ट्रेंड में आपकी interest होने पर भी आपको वही सफलता मिल सकती है। साड़ी और कुर्ता भारतीय महिलाओं का हमेशा से पसंदीदा रहा है। उन्हें ऑनलाइन चुनने में मदद करें कि बाजार में क्या नया चल रहा है।और इस तरीके को अपना कर पैसे कमा सकते हैं।
17. Mobile App से पैसे कमाए

यदि आपके पास Mobile Development में थोड़ा सा experience है, तो बस अपने विचार को implement करके आगे बढ़ें। कम लागत वाले मोबाइल और मुफ्त इंटरनेट सुविधाओं ने मोबाइल ऐप business के लिए बड़े अवसर पैदा किए हैं। यदि आप वायरल हो सकते हैं तो आप मोबाइल ऐप्स से बहुत सी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
18. Refer and earn से पैसे कमाए

कई कंपनियां विशेष रूप से मोबाइल ऐप जैसे Paytm, Lenskart, Snapdeal, Flipkart और कई अन्य लोगों के माध्यम से व्यापार करती हैं, आपको दोस्तों या परिवारों को refer करने से यह आपको Cashback या Reward Point देते हैं।

तो यह थोड़े से प्रयासों के साथ कमाई करने का एक बहुत ही आसान तरीका प्रतीत होता है। वास्तव में, कई फ्लाइट बुकिंग कंपनियां जैसे MakeMyTrip, ClearTrip भी अपने ऐप users को उनके रेफेर करने points देती जिन्हें flight बुकिंग के वक्त redeem किया जा सकता है
19. Art बेच कर पैसे कमाए 

यह विशेष रूप से Artists के लिए है। यदि आपके पास कोई अच्छी Artwork के लिए तैयार है तो उसे mojarto.com पर बेचने के लिए अपलोड करें।

Mojarto वेबसाइट से ली गई list में से एक को देखें। भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थित खरीदार हमेशा अच्छे कलाकृतियों की तलाश में रहते हैं। आप किसी भी तरह की कलाकृति जैसे डिजिटल आर्ट, ड्राइंग, पेंटिंग, आदि बेच सकते हैं।

कला बेचने और पैसा कमाने के लिए कई अन्य ऑनलाइन मार्केटप्लेस हैं जैसे Amazon, artfire, arty, eBay और कई अन्य।
20. Consultant बन पैसे कमाए

यदि आप किसी एक क्षेत्र में अत्यधिक skill रखते हैं जैसे फिटनेस तो आप एक फिटनेस सलाहकार बन सकते हैं और किसी व्यक्ति या छोटे समूह को training देना शुरू कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। फिटनेस सलाहकार बनना वास्तव में कोविड-19 महामारी के दौरान या उसके बाद एक demand वाला role बन सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग फिटनेस सेंटर जाने से हिचकिचाएंगे और इसके बजाय personal coach का विकल्प चुनेंगे।
21. Web Designing करके पैसे कमाए

अगर आप Technology का ज्ञान रखते हैं और आपके पास कंप्यूटर है, तो आप आसानी से वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं और अपना खुद का वेब डिजाइनिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।इसके लिए बहुत से ट्यूटोरियल internet पर हैं जिससे आप आसानी से web designing सीख सकते हैं

एक बार ऐसा करने के बाद, आप officially तौर पर लोगों और बिज़नेस के लिए शानदार वेबसाइटें डिज़ाइन करके पैसा कमाने कमा सकते हैं।

आपको एक पोर्टफोलियो की आवश्यकता होगी जो आपके डिजाइनों को प्रदर्शित करेगा। जो केआप Behance पर आसानी से बना सकते हैं। Upwork और Fiverr जैसी वेबसाइटें हैं जो आपको आसानी से वेब डिजाइनिंग जॉब खोजने में मदद करेंगी।
22. Copywriting से पैसे कमाए

आसान शब्दों में Copywriting विज्ञापन और मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए शॉर्ट फॉर्म कंटेंट या ads copy लिखना है।

Copy short, crisp, precise होनी चाहिए और छोटे रूप में एक या अधिक विचारों को व्यक्त करना चाहिए। इसके लिए बहुत अधिक सोच की आवश्यकता है, लेकिन यह बहुत अधिक पैसा कमाने का मौका देता है।

अगर आप शब्दों से खेलने में माहिर हैं और पैसा कमाना चाहते हैं – तो डिजिटल कॉपी राइटिंग आपके लिए है।

आप CopyBlogger से कुछ बेहतरीन मुफ्त संसाधन भी डाउनलोड कर सकते हैं या इस ब्लॉग को पढ़ सकते हैं जो यह समझ देगा कि कॉपी राइटिंग क्या है।
23. Coding से पैसे कैसे कमाए 

अगर आप घर से काम करना चाहते हैं और ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको इस पर विचार करना चाहिए इसके लिए आपको कोडिंग का अच्छा ज्ञान होना चाहिए डेवलपर, प्रोग्रामर ऑनलाइन काम करते हैं और अपने घर बैठे भी अच्छा खासा पैसा कमाते हैं।

Upwork, Fiverr, PeoplePerHour और Freelancer जैसी साइटें कोडिंग जॉब दिलाने में मदद करती हैं

यदि आप कोड करना नहीं जानते हैं तो आप आसानी से Udemy, Coursera, SkillShare आदि साइटों पर ऑनलाइन कोडिंग कोर्स कर सकते हैं।
24. Translator बन कर पैसे कमाए

यदि आपने एक या अधिक भाषाओं में ज्ञान हासिल कर ली है, तो आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अपने skill का उपयोग कर सकते हैं। एक freelance translator के रूप में, आप एक भाषा में लिखी गई content को दूसरी भाषा में translate करके पैसे कमा सकते हैं।

शुरू करने से पहले आप Udemy पर एक ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं और अपनी पसंद की भाषा के ज्ञान को तेज कर सकते हैं।

इस क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले, इस क्षेत्र के अच्छे और बुरे को समझने के लिए एक freelance translator बनने के तरीके के बारे में पढ़ें।
25. Blogging से पैसे कैसे कमाए 

एक ब्लॉग शुरू करें और food या fashion के लिए अपने प्यार का शब्दों द्वारा show करें। यह ऑनलाइन पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है। कड़ी मेहनत और लगन से ब्लॉगिंग से कोई भी पैसा कमा सकता है।

इसके लिए सबसे पहले आपके पास एक self hosted website होना चाहिए। जब आप सोचते हैं कि ब्लॉग के माध्यम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो आमतौर पर ads सबसे पहले दिमाग में आता है। इसके अलावा, आप पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing और Google AdSense से भी जुड़ सकते हैं।

एक ब्लॉगर के रूप में, आप पहले से ही अपने विषय में expert हैं। आप एक फ्रीलांसर के रूप में अपनी skill की पेशकश करके भी पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

लोग ghostwriter को भी विभिन्न को ब्लॉग पर काम करने के लिए आमंत्रित करते हैं। हालांकि यह शुरुआत में आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है, लेकिन लंबे समय में यह आपको शानदार रिटर्न दिला सकता है।
26. E-book Publish करके पैसे कमाए 

ऑनलाइन पैसे कमाने के सबसे अधिक मांग वाले तरीकों में से एक E-book प्रकाशित करना है। यदि लिखने में आप intrested है, तो आप ई-पुस्तकें और पेपरबैक खुद से पब्लिश कर सकते हैं। आप लाखों पाठकों तक ऑनलाइन अपनी Ebook पहुंचा सकते हैं और हर बिक्री पर पैसा कमा सकते हैं।

जैसे ही आप कोई पुस्तक लिखते हैं, साइन अप करें और उसे अपनी पसंद के website पर प्रकाशित करें। लेखक का नाम दर्ज करें और अपनी पुस्तक के लिए एक cover अपलोड करें।

आप अपनी किताब की कीमत $2.99 (Rs. 210) और $9.99 (Rs. 700) के बीच कहीं भी रख सकते हैं।

NookPress.com, Smashwords, BookFundr, Lulu Publishing जैसी वेबसाइटें घर से काम करने का offer देती हैं।
27. Social Media से पैसे कैसे कमाए

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ऐसा है जो जल्द ही कभी भी पुराना नहीं हो रहा है। यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग के शौकीन हैं, तो आपने ऑनलाइन पैसा कमाने का आधा रास्ता तय कर लिया है।

आप किसी भी प्लेटफॉर्म पर जैसे Facebook, Instagram पर एक पेज शुरू कर सकते हैं और अपनी रुचि के हिसाब से उसपर content बना सकते हैं।

इसके अलावा, आपको अपनी सेवा बेचने और पैसा कमाने में सक्षम होने के लिए पेज पर traffic लेन की आवश्यकता होगी। Affiliate Marketing को सोशल मीडिया के माध्यम से पैसा कमाने के best तरीकों में से एक माना जाता है। इसके माध्यम से आप हर एक प्रोडक्ट या सर्विस बिकने पर आप कमीशन कमाते हैं।

इसके अलावा, आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से ब्रांडों और उत्पादों को promote करना भी चुन सकते हैं।
28. Online Data Entry से पैसे कमाए 

यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने का एक आसान तरीका ढूंढ रहे हैं तो Data Entry job के बारे में आप सोच सकते हैं।

अनिवार्य रूप से, एक Data Entry व्यक्ति कंप्यूटर सिस्टम में डेटा दर्ज करने और अपडेट करने के लिए जिम्मेदार होता है। आप भारत में उपलब्ध Data Entry नौकरियों की अधिक हैं।

याद रखें कि ‘हाउ टू मेक मनी फास्ट scam’ का शिकार न हों।

मुफ्त पंजीकरण के साथ एक ऑनलाइन Data Entry नौकरी पा सकते हैं, तो यह आपको मोटी रकम नहीं देगा।

Fiverr, flexjobs, freelancer या यहां तक कि Naukri.com जैसी वेबसाइट प्रोजेक्ट के आधार पर जॉब ऑफर करती है और ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

दिए गए कार्यों को पूरा करने के लिए, आपको एक कंप्यूटर, एक इंटरनेट कनेक्शन और तेज़ टाइपिंग होने की आवश्यकता होगी।
29. Part Time job से पैसे कमाए

पार्ट टाइम जॉब कुछ अतिरिक्त आय अर्जित करने का एक शानदार तरीका है। यहां आपको पैसा कमाने के लिए दिन में करीब 3-4 घंटे काम करना होगा।

इन नौकरियों का मुख्य लाभ यह है कि आप घर से काम करके नियमित रूप से निश्चित पैसा कमा सकते हैं।

पार्ट टाइम ऑनलाइन सर्वे से लेकर पार्ट टाइम ब्लॉगिंग तक, आप आसानी से कोई भी काम कर सकते हैं। आपको 9-5 की सेवा करने की आवश्यकता नहीं होगी और आप दिन भर में किसी भी time पर यह काम कर सकते हैं।

एक को सुरक्षित करने के लिए, आप Naukri.com, Ind और Quickr जैसे पोर्टलों पर फर्मों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बस अपना रिज्यूमे अपलोड करें और ऐसी नौकरी की तलाश शुरू करें जो आपके skill से मेल खाती हो।
30. Podcast से पैसे कैसे कमाए 

अपने passion को करने और एक ही समय में पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका podcast करना है। podcast एक डिजिटल ऑडियो या वीडियो फ़ाइल है जिसे users कंप्यूटर या मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते है।

केवल Audio content की बढ़ती मांग के साथ, podcast ऑनलाइन पैसे कमाने का एक शानदार तरीका बन गया है।

FutureLearn, Udemy and Skillshare कुछ ऐसे सामान्य प्लेटफॉर्म हैं, जिनके course आपको अपना podcast शुरू करने में मदद करते हैं।

कभी-कभी जब लोग गाड़ी चला रहे होते हैं या जिम में कसरत करते हैं, तो वे अपना मनोरंजन करने के लिए पॉडकास्ट पर स्विच करते हैं। ऐसे समय अन्य उदाहरणों के अलावा podcast को पैसे कमाने का एक शानदार तरीका बनाते हैं।
31. SMS Send करके पैसे कमाए SMS Send करके पैसे कमाए

SMS sending की नौकरी मोबाइल फोन पर संदेश भेजने के बारे में है। बिना निवेश के पैसा कमाने का यह एक अच्छा तरीका है। कंपनियां एसएमएस भेजने के लिए अच्छा पैसा दे रही हैं।

जो चीज इसे और अधिक आकर्षक बनाती है वह यह है कि इसमें शामिल होने के लिए स्वतंत्र है। अधिकांश SMS भेजने वाली नौकरियां आपको रोज आधार पर भुगतान करेंगी। तो आप कभी भी इन नौकरियों को आजमा सकते हैं।

साथ ही, आपको इस नौकरी के लिए किसी special skill की आवश्यकता नहीं है। बस एक मोबाइल फोन और रोजाना कुछ घंटों की कड़ी मेहनत आपको अच्छा फायदा दे सकती है।
32. Proof Reading से पैसे कमाए

सरल शब्दों में Proof Reading का अर्थ है grammatical and typing errors, style, spelling आदि को खोजने और ठीक करने के लिए दिए गए text की अच्छे से चेक करना।

इस ऑनलाइन नौकरी के लिए बुनियादी skill की आवश्यकता होती है और यह छात्रों के लिए मुफ्त ऑनलाइन नौकरियों में से एक है। एक प्रूफ-रीडर का काम एक लेख लिखे जाने के ठीक बाद आता है।

यदि आपका grammar काफी अच्छा है तो आपके लिए यह सबसे आसान काम है। यदि आपके पास अच्छा grammar का skill नहीं है, तो चिंता न करें, आपके व्याकरण को सुधारने में मुश्किल से 2-3 सप्ताह लगते हैं।
33. Phone call review से पैसे कमाए

क्या आप भी fake और blank कॉल आने पर चिढ़ जाते हैं? क्या आप भी बैंक की ओर से बीमा कंपनियों के कॉल और लोन ऑफर को decline करते-करते थक गए हैं? अब आप अपनी निराशा को income में बदल सकते हैं। भारत में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? फोन कॉल reviewer का काम होता है फोन कॉल सुनना और review प्रदान करना। इसके अलावा, आपको बदले में कुछ भी नहीं बोलना है।

सबसे पहले, बस कॉल उठाओ।

दूसरी बात, जो भी कहा जाए, उसे सुनें।

तीसरा, उन फोन कॉलों को कुछ category में छाँटें।

और अंत में, voice quality के लिए उनकी review करें।
34. Virtual Internship से कैसे पैसे कमाए

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के इच्छुक हैं और पढ़ाई के दौरान कुछ industry exposure हासिल करना चाहते हैं, तो Virtual Internship पर आप विचार कर सकते है। आप job location पर उपस्थित हुए बिना work experience कार्यक्रम में engage हो सकते हैं।

आप ऑनलाइन उपलब्ध बहुत से Internship पा सकते हैं। Internshala, Let’s Intern and Youth4work जैसे प्लेटफॉर्म आपका फोकस area हो सकते हैं।

बस किसी भी पोर्टल पर एक अकाउंट बनाएं और एक attractive resume बनाएं। आवेदन करते समय आपको एक या दो प्रश्नों का उत्तर देने की भी आवश्यकता हो सकती है।

आवेदन करने से पहले, इंटर्नशिप के लिए पर्याप्त समय देने के लिए अपने schedule में जगह बनाएं। आपको नौकरी की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को ध्यान से देखना चाहिए। वर्चुअल इंटर्नशिप की सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी गति से काम कर सकते हैं।

35. Video Editing करके पैसे कमाए 

जो लोग Adobe Premier Pro, Final Cut Pro, या KineMaster जैसे अनुप्रयोगों से अच्छी तरह वाकिफ हैं,तो वे लोग इस नौकरी के लिए एकदम सही हैं। ये वीडियो editors सॉफ्टवेयर हैं जिनको सिखने के लिए practice की आवश्यकता होती है।

भारत में पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका इसके अलावा, अगर आप वीडियो edit करना नहीं जानते हैं तो डरें नहीं। एक बार जब आप editing शुरू कर देते है और खूब practice करते हैं तो आप कुछ महीने के भीतर, सभी tools और techniques आपके समझ आ जाएंगे। कई social media influencers, bloggers, vloggers, content creators, production हमेशा quick video editor की तलाश में रहते हैं। यह भारत में ऑनलाइन पैसा कमाने के बेस्ट तरीकों में से एक है।

एक वीडियो एडिटर का औसत वेतन लगभग 20,000 रुपये से 60,000 रुपये प्रति माह है जो की आप के काम के quality और आवश्यक practice पर निर्भर करता है।
36. Online Teaching से कैसे कमाए 

इंटरनेट के साथ Teaching एक बिल्कुल नए दायरे में चल रहा है। बहुत सारी वेबसाइटें आपको उन छात्रों से जुड़ने में मदद करती हैं, जिन्हें उन विषयों में आपकी मदद की ज़रूरत है, जिन्हें उन्हें लगता है कि उन्हें सुधारने की ज़रूरत है।

ऑनलाइन tutoring के माध्यम से पैसा कमाने के लिए बहोत सी websites काम कर रही है। यदि आप किसी विषय में अच्छे हैं जिसे आप पढ़ाना चाहते हैं तो यह भारत में पैसा कमाने का सबसे आरामदायक और सबसे अच्छा तरीका है।

आप आसानी से नामांकन कर सकते हैं और यह साबित करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं कि आप में काम करने के लिए योग्य हैं।

यह भारत में पैसा कमाने का एक कुशल तरीका है। छात्र अपने प्रश्न पूछते हैं और आपको उनका उत्तर देने के लिए पैसा मिलता है।
37. Distributor बन कर पैसे कमाए

अगर आपको लगता है कि आपके पास seller या dealer बनने के लिए पैसा या सोशल मीडिया का ज्ञान नहीं है, तो distributor होने से आपको ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद मिलेगी और भारत में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका होगा।

आप बस एक franchise ले सकते हैं और थोक में खरीदने की योजना बना रहे customer और विभिन्न दरों वाले कई seller के बीच एक middleman बनना।

यह आपको कमीशन प्राप्त करने और बल्क ऑर्डर को संभालने में मदद करेगा जो बदले में भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतर तरीके से आपकी सहायता करेगा।
38. Fitness Trainer से पैसे कमाए

इनिडा में ऑनलाइन पैसा कमाना मुश्किल लग सकता है। लेकिन, हमारा विश्वास करें, यह वजन कम करने से कहीं ज्यादा आसान है।

पहले से कहीं अधिक, लोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए फिटनेस की दुनिया में Trainer की तलाश कर रहे हैं। इतना ही नहीं, आप अपनी विशेषज्ञता के विषयों में लोगों को Training देकर हमेशा ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

एक ऑनलाइन ट्रेनर बनने के लिए, आपको शुरू करने में मदद करने के लिए ग्राहकों का एक base बनाना होगा। लेकिन इससे पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप इसे कैसे फैलाएंगे। आप Youtube वीडियो का उपयोग कर सकते हैं, या ऐसा करने के लिए अपनी खुद की वेबसाइट भी बना सकते हैं।

एक बार जब आप ग्राहक हासिल करने में कामयाब हो जाते हैं, तो आप प्रयास किए बिना आसानी से पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, 25 से 30 वर्ष की आयु के पुरुष अनिवार्य रूप से ‘how to build muscles’ वीडियो की तलाश में करते हैं।

39. Voice Over काम से पैसे कमाए

Voice Over Artist वह होता है जिसे ads, films रिकॉर्ड किए गए मैसेज आदि के लिए ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए भुगतान किया जाता है।

Voice Over Artist के रूप में पैसा कमाने के लिए आपको high pay वाली Voice Over जॉब ढूंढनी होगी। Voice Over ऑनलाइन रिकॉर्ड करने और बेचने की प्रथा अभी भी एक नई है।

आपको different tones, voices और variations को show करते हुए आवाज के sample की एक सूची बनाने की आवश्यकता होगी जो आप पेश कर सकते हैं।

आरंभ करने के लिए आपको बस एक शांत कमरा, एक लैपटॉप और एक अच्छा माइक्रोफ़ोन चाहिए। आप कुछ स्क्रिप्ट पढ़ सकते हैं ताकि लोगों को यह पता चल सके कि आप कैसे आवाज करते हैं।


No comments