Breaking News

पोस्ट ऑफिस की ये 9 बचत योजनाएं हैं बेहद खास, आप भी उठाएं लाभ

government-scheme/9-post-office-savings-plans-which-are-very-special

अगर आप सचमुच अपने आने वाले कल को सुरक्षित और आर्थिक रूप से मज़बूत करना चाहते हैं तो यह ख़बर आपके लिए है. पोस्ट ऑफिस द्वारा पेश की जा रही कुछ बेहतरीन बचत योजनाएं (savings schemes) जिसमें आप निवेश कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है. तो आइये जानते हैं पोस्ट ऑफिस की ये सेविंग स्कीम के बारे में और कैसे आप इसका लाभ उठा सकते हैं.
  1. सबसे अच्छी बचत योजना
  2. भारतीय डाक की नई स्कीम 2020
  3. पोस्ट ऑफिस बेस्ट स्कीम 2020
  4. पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम
  5. पोस्ट ऑफिस चाइल्ड प्लान
  6. भारतीय डाक की नई स्कीम 2021
  7. पोस्ट ऑफिस योजना 2020 मराठी
  8. भारतीय डाक की नई स्कीम: हर महीने जमा करो 500 रुपए,वापस पूरे 43 लाख रुपए मिलेंगे-सरकार दिलाएगी
 वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme)

पोस्ट ऑफिस में विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस योजना की पेशकश की है, जिसे "वरिष्ठ नागरिक बचत योजना" के रूप में जाना जाता है. यह योजना वर्तमान में 7.4% का ब्याज दे रही है.
सुकन्या समृद्धि खाता योजना (Sukanya Samriddhi Account Scheme)

इंडियन पोस्ट ऑफिस लोगों को एक अद्भुत छोटी बचत योजना प्रदान करता है, जिसे सुकन्या समृद्धि खाता योजना के नाम से जाना जाता है. यह योजना सबसे अधिक 7.6% ब्याज प्रदान करती है, और इस योजना के तहत पैसा दुगुना होने में 9 साल का समय लगता है. इस योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये जमा किए जा सकते हैं.

किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojna)

किसान विकास पत्र योजना के माध्यम से आप इस योजना में भी निवेश कर सकते हैं, वर्तमान में यह केवल 6.9% ब्याज दर प्रदान करता है, इस ब्याज दर के साथ, यहां निवेश की गई राशि 10 साल 4 महीने में दोगुनी हो जाती है.
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund)

भारतीय डाक 7.1% ब्याज वाले लोगों के लिए 15 साल का सार्वजनिक भविष्य निधि प्रदान करता है. इस दर से आपका पैसा दोगुना होने में लगभग 10 साल लगेंगे. इस योजना के तहत एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये की राशि जमा की जा सकती है. जमा एकमुश्त या किश्त में किया जा सकता है.
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना (National Savings Certificate Scheme)

अगर आप इस योजना में हर महीने बहुत कम निवेश करना शुरू करते हैं तो आप बड़ी रकम कमा सकते हैं. यह योजना 6.8% ब्याज प्रदान करती है जो कि 5 साल की बचत योजना है और यदि इस ब्याज दर के साथ पैसा निवेश किया जाता है, तो यह लगभग 10 वर्षों में दोगुना हो जाएगा.

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit)

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit) स्कीम है, जिसमें में आप 1 से 3 साल तक के लिए पैसे डाल सकते हैं. इसमें 5.5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है. यदि आप इस स्कीम में पैसा डालते हैं, तो लगभग 13 साल में आपका पैसा दोगुना हो जएगा.
पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक अकाउंट (Post Office Savings Bank Account)

यदि आप पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में पैसा रखते हैं, तो आपको पैसा डबल करने के लिए काफी लम्बे समय तक इंतजार करना पड़ेगा. इसमें मात्र 4 प्रतिशत ब्याज मिलता है. इस स्कीम में पैसा दुगुने होने में 18 साल लग जाते हैं.
पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit)

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में (RD) 5.8 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है. जिसमें पैसा डबल होने में 12.5 साल लगता है.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme)

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम योजना (MIS) है. जिसमें 6.6% का ब्याज मिलता है. अगर इस ब्याज दर पर पैसा लगाया जाए तो यह लगभग 10.91 साल में दोगुना हो जाएगा.

No comments