Breaking News

क्रिकेट में कितने तरीकों से आउट हो सकता है बल्लेबाज? नहीं जानते तो आज जान लीजिए

क्रिकेट में कितने तरीकों से आउट हो सकता है बल्लेबाज? नहीं जानते तो आज जान लीजिए

क्रिकेट के खेल के कई नियमों के बारे में लोगों को जानकारी नहीं है. क्रिकेट के खेल के नियम इंग्लैंड स्थित एक निजी क्लब मैरीलिबोन क्रिकेट क्लब बनाता है. इन नियमों का कॉपीराइट MCC के पास ही है और आजकल क्रिकेट के खेल की वैश्विक नियामक संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के साथ विचार विमर्श के बाद ही नियमों में बदलाव कर सकता है.

बहुत ही कम लोगों को इस बारे में जानकारी होगी कि क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज 10 तरीके से आउट हो सकता है, जिनमें से पांच तरीके सामान्य हैं. जबकि पांच तरीके दुर्लभ हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में

बोल्ड आउट 
बोल्ड आउट के बारे में तो आप सभी जानते होंगे, जब गेंदबाज की गेंद सीधे स्टंप में लगती है तो बल्लेबाज बोल्ड आउट हो जाता है.

कैच आउट इस बारे में भी आपको अच्छे से पता होगा.

गेंद को दो बार मारना अगर कोई बल्लेबाज रन बचाने के मकसद से या विपक्षी टीम की सहमति के बिना गेंद को दो बार मारता है तो उसे आउट दिया जाता है. हालांकि क्रिकेट के इतिहास में अब तक कोई भी बल्लेबाज इस तरीके से आउट नहीं हुआ है.

हिट विकेट जब किसी बल्लेबाज का बल्ला बल्लेबाजी के दौरान विकेट में लग जाता है, तो उसे हिट विकेट कहा जाता है .

मार्केडिंग आउट जब गेंदबाज को लगता है कि उसके गेंद फेंकने से पहले ही बल्लेबाज क्रीज से बाहर निकल गया है, तो वह छोर की गिल्लियां उड़ाकर नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाज को आउट कर सकता है. हालांकि गेंद रिकॉर्ड नहीं होती और बल्लेबाज का विकेट गिर जाता है.

स्टंप आउट स्टंप आउट के बारे में भी आप लोगों ने अच्छे से देखा और सुना होगा.

रन आउट रन आउट के बारे में भी आप अच्छे से जानते होंगे. जब कोई बल्लेबाज रन लेने के लिए दौड़ता है और वह समय से पहले क्रीज पर नहीं पहुंच पाता और गेंदबाजों विकेट को हिट कर देता है तो बल्लेबाज रन आउट हो जाता है.

No comments