Breaking News

IND vs NZ Test: मुंबई में जन्मे एजाज पटेल ने रचा इतिहास; एक पारी में 10 विकेट लेने वाले बने तीसरे गेंदबाज

मुंबई में जन्मे एजाज पटेल ने रचा इतिहास; एक पारी में 10 विकेट लेने वाले बने तीसरे गेंदबाज

मुंबई में जन्मे न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ चल रहे टेस्ट में इतिहास रच दिया। बाएं हाथ के स्पिनर किसी टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए। एजाज ने शनिवार को मोहम्मद सिराज को आउट कर ये शानदार उपलब्धि अपने नाम की।

बता दें कि इससे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर और भारतीय महान स्पिनर अनिल कुंबले ने टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने का कारनामा किया था। दिलचस्प बात ये है कि एजाज पटेल का जन्म मुंबई में ही हुआ था और अब न्यूजीलैंड की तरफ से खेलते हुए उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में ही इतिहास बना दिया। इसके साथ ही एजाज पटेल ने न्यूजीलैंड के महान बॉलर रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। पूर्व गेंदबाज ने 1985 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 विकेट हासिल किए थे।
 
भारत में एक विदेशी स्पिनर द्वारा सर्वश्रेष्ठ पारी गेंदबाजी के आंकड़े:

10/119 एजाज पटेल 2021*

8/50 नाथन लियोन 2017

8/215 जेसन क्रेजा 2008

बता दें कि एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ जो दस विकेट हासिल किए हैं उसमें से चार बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अश्विन और उमेश यादव बिना कोई स्कोर किए पवेलियन लौट गए। भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल ने शानदार शतक जड़ा और 150 रनों की पारी खेलकर टीम को एक अच्छी टोटल त पहुंचाने में मदद की।

No comments