Breaking News

हिमाचल: 6 कमरों का ढाई मंजिला घर जला, तीन परिवार बेघर

kangra-six-room-two-and-a-half-storey-house-burnt-in-ani-three-families-homeless

Fire Incident in Ani, जिला कुल्लू के आनी विकास खंड की करशैईगाड़ पंचायत के खाटू में आग लगने से छह कमरों का ढाई मंजिला रिहायशी मकान जल गया। आग की घटना मंगलवार रात करीब दो से ढाई बजे के बीच पेश आई। आग की घटना से मनसा राम, बेली राम और ताबे राम बेघर हो गए।

प्रभावित परिवार के लोग मंगलवार देर रात को मकान में सोए हुए थे। मकान में आग लगने का पता चलने पर सभी लोग बाहर निकले और आग पर काबू पाना शुरू किया। शोर सुनकर ग्रामीण मौके पर एकत्रित हुए। आग पर काबू पाने का प्रयास किया, मगर तेज लपटों के आगे सारे प्रयास विफल हो गए। लगौटी पंचायत के पूर्व प्रधान सुरेंद्र ठाकुर ने फोन पर दमकल विभाग को इसकी सूचना दी। इसके बाद घटनास्थल पर दमकल विभाग की टीम पहुंची, तब तक सब जल चुका था। हादसे में करीब 40 लाख के नुकसान का आकलन किया गया है।

इस घटना से किसी भी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ है। प्रभावित परिवार की जमापूंजी नष्ट हो गई है। प्रशासन की ओर से तहसीलदार दलीप शर्मा ने प्रभावित परिवारों को पांच-पांच हजार रुपये फौरी राहत के तौर पर प्रदान किए गए हैं। उनके साथ पटवारी ङ्क्षडपल और करशैईगाड की प्रधान शारदा राणा, उपप्रधान ने भी पांच-पांच हजार रुपये प्रदान किए। बीडीसी सदस्य जोत राम ने भी एक-एक हजार रुपये प्रभावित परिवारों को दिए।

वन विभाग के भवन में लगी आग कुल्लू जिले के पतलीकूहल बस अड्डे के साथ वन विभाग के भवन में सुबह करीब पांच बजे अचानक आग लग गई। आग लगने से दो कमरे, एक किचन, एक बाथरूम और एक स्टोर जल गया। इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारी ने दमकल विभाग को दी। आग की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पा लिया। समय पर आग पर काबू न पाते तो पूरे पतलीकूहल बाजार को अपनी चपेट में ले सकती थी। दमकल विभाग पतलीकूहल के प्रभारी छपे राम ने बताया कि जैसे ही सुबह आग लगने की सूचना मिली टीम ने तुरंत मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाया गया। आग से करीब 50 लाख की संपत्ति को राख होने से बचा लिया गया। आग की घटना से 15 लाख रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया गया है। आग लगने के कारणों का अभी तक कोई पता नहीं लग पाया है।

No comments