Breaking News

इन पौधों से बदल सकता है Luck वास्‍तु के अनुसार जानें घर में पौधों को लगाने के ये व‍िशेष न‍ियम

इन पौधों से बदल सकता है Luck वास्‍तु के अनुसार जानें घर में पौधों को लगाने के ये व‍िशेष न‍ियम


इन पौधों से बदल सकता है Luck  पौधे क‍िस्‍मत बदल सकते हैं, ये सुनकर हैरानी तो नहीं होगी आपको क्‍योंक‍ि वास्‍तु ही नहीं अन्‍य धार्मिक ग्रंथों में भी इसका उल्‍लेख म‍िलता है। लेक‍िन अगर इन्‍हें गलत स्‍थान या द‍िशा पर रख द‍िया जाए तो बात बिगड़ जरूर सकती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको वास्‍तु के अनुसार घर में कहां और कौन से पौधे लगाने चाह‍िए और इनसे क्‍या -क्‍या फायदे होते हैं? इसके बारे में व‍िस्‍तार से बता रहे हैं…. आइए जान लें..

2/5बाग-बगीचों के ल‍िए रखें इस बात का ख्‍याल 

वास्‍तु के अनुसार, घर में बाग-बगीचे हमेशा पश्चिम, उत्‍तर और पूर्व द‍िशा में होने चाह‍िए। लेक‍िन ध्‍यान रखें क‍ि इस द‍िशा में हमेशा सफेद, पीले या फ‍िर लाल रंग के फूल लगाने चाह‍िए। गलती से भी आग्‍नेय कोण में बाग-बगीचे न बनवाएं। यह घर की खुश‍ियों को तहस-नहस कर सकते हैं।

3/5इस बात का रखें ध्‍यान, वरना हो सकता है नुकसान 

घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाना चाह‍िए। लेक‍िन इसे पूर्व द‍िशा में ही रखें। लेक‍िन रामा और श्‍यामा तुलसी को उत्‍तर द‍िशा में लगाएं। आंकड़े के वृक्ष तो ब‍िल्‍कुल न लगाएं घर में, इससे घर की मह‍िलाओं को कई तरह की बीमार‍ियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही थोर का पौधा भी घर पर न लगाएं।


4/5इससे नष्‍ट होते हैं रोग-शोक 

घर के प्रवेश द्वार पर कभी भी पेड़ नहीं लगाना चाह‍िए। लेक‍िन शुभ वृक्ष कहे जाने वाले पौधे गुलाब, तुलसी, मोगरा और चमेली के पौधे लगाने चाह‍िए। मान्‍यता है क‍ि ऐसा करने से घर-पर‍िवार में रहने वाले सभी जातकों के रोग-शोक दूर हो जाते हैं। लेक‍िन कभी भी घर के कंपाउड में या बीचोबीच में कोई पौधा न लगाएं। हालांक‍ि घर के पूर्व-उत्‍तर द‍िशा में छोटे-छोटे पेड़ पौधे लगा सकते हैं।


5/5ऐसे पौधे होते हैं अत्‍यंत शुभ 

वास्‍तु के अनुसार, घर की दक्षिण द‍िशा में गूलर और पार‍िजात का पौधा लगाना चाह‍िए। ये पौधा अत्‍यंत शुभ होता है। इसके अलावा ध्‍यान रखें क‍ि नैऋत्‍य द‍िशा में खड्ढा खोदकर वृक्ष व अन्‍य पौधे कभी भी नहीं लगाने चाह‍िए क्‍योंक‍ि वहां दैत्‍यों का वास होता है। घर के आसपास कैरी, जामुन और नीम के पौधे जरूर लगाने चाह‍िए, ये अत्‍यंत शुभ होते हैं। इससे घर-पर‍िवार में खुश‍ियां बनी रहती हैं।

No comments